अफ्रीकी लोगों पर हमला : सुषमा और राजनाथ ने की जंग से बात, कहा- कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

Last Updated 29 May 2016 01:07:28 PM IST

राजधानी दिल्ली में छह अफ्रीकी मूल के लोगों पर कथित तौर पर हमले के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग से बात की.


(फाइल फोटो)

सुषमा ने इस बातचीत के बाद कहा कि उन्हें गृह मंत्री की ओर से दोषियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन मिला है.

इसके बाद राजनाथ सिंह ने पुलिस कमिश्नर से बात भी की और ट्वीट करके कहा- इस तरह की घटनाएं निंदनीय हैं. पुलिस कमिश्नर को हमलावरों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई और सुरक्षा के लिए इन इलाक़ों में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है.

अफ्रीकी नागरिकों पर हमले की ताजा घटनाएं और कांगो के एक युवक की हत्या पर अफ्रीकी देशों के राजदूतों के रोष के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी बाशिंदों की सुरक्षा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से बात की.

सरकार ने मृत युवक का शव कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य भेजने का भी फैसला किया. सुषमा ने कहा कि सिंह और जंग दोनों ने उन्हें आश्वासन दिया कि दोषियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा.

विदेशमंत्री ने अपने ट्विटर संदेश में कहा, ‘‘मैंने दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों पर कल के हमले के बारे में श्री राजनाथ सिंह जी और दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर से बात की.\' सुषमा ने कहा, ‘‘उन्होंने आश्वासन दिया कि दोषी जल्द ही गिरफ्तार किए जाएंगे और लोगों को संवेदनशील बनाने का अभियान भी उन क्षेत्रों में चलाया जाएगा जहां अफ्रीकी नागरिक रहते हैं.\'

विदेशमंत्री ने एक अन्य ट्विटर संदेश में कहा, ‘‘मैंने राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और सचिव अमर सिन्हा को अफ्रीकी छात्रों से मिलने को कहा है जिन्होंने जंतर मंतर पर प्रदर्शन की घोषणा की है.\' अफ्रीकी बाशिंदों पर हमले के बाद विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) अमर सिन्हा अफ्रीकी समुदाय के साथ संपर्क में हैं.

सुषमा ने बातचीत के बाद कहा कि उन्हें गृह मंत्री की ओर से दोषियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन मिला है. विदेश मंत्री से बात करने के बाद राजनाथ सिंह ने पुलिस कमिश्नर से बात भी की और ट्वीट इस तरह की घटना की निंदा की.

आरोप है कि अफ्रीकी मूल के लोगों पर क्रिकेट के बैट और छड़ों से वार किया गया. पुलिस ने तीन अलग अलग मामले दर्ज कर लिए हैं. कुछ लोगों को हिरासत में भी ले लिया गया है लेकिन उनका कहना है कि यह किसी भी प्रकार से नस्लभेदी हमला नहीं है और न ही यह पूर्वनियोजित था. पुलिस के मुताबिक, हमला गुरुवार रात हुआ. इस एरिया में अफ्रीकी मूल के करीब 300 लोग रहते हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment