उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से तीन व्यक्तियों की मौत, देश के कई हिस्सों में वर्षा से तापमान में कमी

Last Updated 28 May 2016 09:42:49 PM IST

देश के कई हिस्सों में वर्षा या गरज के साथ बौछारों ने तापमान को सामान्य के आसपास रखा एवं उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गयी.


देश के कई हिस्सों में वर्षा से तापमान में कमी (फाइल फोटो)

देश में सबसे अधिक तामपान 45 डिग्री सेल्सियस महाराष्ट्र में नागपुर, ब्रह्मपुरी और चंद्रपुरी में रिकार्ड किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा 41.5 डिग्री तक गया जो इस सीजन के औसत से एक डिग्री अधिक है. यहां न्यूनतम तापमान 31.6 डिग्री रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग ने कल शाम और रात तक तेज आंधी के साथ वर्षा एवं गरज के साथ बौछारों का अनुमान लगाया है.

उत्तर प्रदेश में गाजीपुर के भवारकोल इलाके में कल बिजली गिरने से एक व्यक्ति और उसके दो नाबालिग बेटों की जान चली गयी.

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सलेपमपुर में चार सेंटीमीटर रिकार्ड की गयी, गोरखपुर में दो सेंटीमीटर तथा घोषी, हटा, प्रतापगढ एवं वाराणसी में एक एक सेंटीमीटर वर्षा हुई.

छत्तीसगढ़ और केरल के ज्यादातर स्थानों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओड़िशा, गंगेय पश्चिमी बंगाल, तटीय आंध्रप्रदेश और लक्षद्वीप तथा पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भी वर्षा हुई.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में ज्यादातर स्थानों पर वर्षा हुई. हालांकि राजधानी रांची में वर्षा नहीं हुई, लेकिन आसमान में बादल छाए रहे, जहां अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री दर्ज किया गया.

ओड़िशा में कम से कम आठ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा जबकि तटीय क्षेत्रों में उच्च आर्द्रता की वजह से उमस रही. पश्चिमी क्षेत्र में मौसम गर्म रहा. बोलनगीर में पारा 43.2 डिग्री तक गया, भवानीपटना में अधिकतम तापमान 43 रहा. भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री रहा और सापेक्षित आर्द्रता 95 रही.
     
पंजाब और हरियाणा में मौसम गर्म रहा जबकि उनकी साझा राजधानी चंडीगढ़ में शाम को राहत महसूस की गयी क्योंकि तेज आंधी के बाद वर्षा और ओलावृष्टि हुई. हरियाणा के हिसार में पारा 42 डिग्री तक गया. पंजाब में लुधियाना में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में छिटपुट स्थानों पर अगले 24 घंटे में 45 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से हवा चल सकती है तथा गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.
     
राजस्थान में चुरू अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. श्रीगंगानगर राज्य में दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा जहां पारा 42.6 डिग्री तक गया. कोटा, बीकानेर, जयपुर और बाड़मेर में अधिकतम तापमान क्रमश: 42.3, 41.5, 40.7 और 40.5 डिग्री रहा. कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हुई.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment