नारायणसामी होंगे पुडुचेरी के नये मुख्यमंत्री

Last Updated 28 May 2016 09:41:41 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया और अब उनका पुडुचेरी का 10वां मुख्यमंत्री बनना तय है.


वी नारायणसामी
 
     
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित एवं कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक को पार्टी आलाकमान ने इस संबंध में मशविरा करने की जिम्मेदारी सौंपी थी. उन्होंने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि नारायणसामी का चयन सर्वसम्मति से किया गया.
     
उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी निर्वाचित विधायक इस पर सहमत हुए कि नारायणसामी को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए और उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया.
     
दीक्षित ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ए नमशिवायम ने नारायणसामी के नाम का प्रस्ताव किया और पूर्व मुख्यमंत्री वी वैद्यलिंगम ने उसका समर्थन किया.
     
उन्होंने कहा कि नारायणसामी के नाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मंजूरी दी थी. उन्होंने कहा, ‘‘सब कुछ अच्छे से सम्पन्न हो गया.’’ दीक्षित ने कहा कि सोनिया गांधी ने नारायणसामी को फोन पर बधाई दी.
    
नारायणसामी केंद्र में संप्रग की दूसरी सरकार में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री थे. वह संप्रग की पहली सरकार में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री थे.
    
वह 16 मई को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में नहीं लड़े थे और अब उन्हें एक उपचुनाव में निर्वाचित होना होगा. इस पद के लिए नारायणसामी और नमशिवायम के बीच कड़ी टक्कर थी. नमशिवायम विल्लियनूर सीट से विधानसभा चुनाव जीते हैं.
    
नारायणसामी ने संवाददाताओं को बताया कि वह उठाये जाने वाले अगले कदम के बारे में पार्टी विधायकों और पार्टी आलाकमान से मशविरा करेंगे. उन्होंने कहा कि वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल से मुलाकात करके सरकार गठन का दावा पेश करेंगे.
    
विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की 30 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटें जीती थीं जबकि उसकी सहयोगी द्रमुक ने दो सीटें जीती थीं.
    
नारायणसामी ने कहा कि मंत्रालय के आकार और द्रमुक सदस्यों को कैबिनेट में शामिल करने के बारे में निर्णय बाद में किया जाएगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment