पश्चिम बंगाल: तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी 41 मंत्रियों के साथ आज लेंगी शपथ

Last Updated 27 May 2016 09:32:50 AM IST

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की अगली मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी और उनके साथ पार्टी के 41 विधायक मंत्री के रूप में शपथ लेंगे.


तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

ममता बनर्जी गुरूवार को राज्यपाल के एन त्रिपाठी से मिलीं और उन्होंने उन्हें उन विधायकों की सूची सौंपी जो शुक्रवार को प्रतिष्ठित रेड रोड पर भव्य शपथग्रहण समारोह में शपथ लेंगे. इन 41 विधायकों में 17 नये चेहरे होंगे.
     
उन्होंने कहा, ‘मैंने माननीय राज्यपाल को सूची सौंपी. मुझे मिलाकर कुल 42 लोग शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेंगे. मालदा को छोड़कर सभी जिलों, जाति, धर्म को प्रतिनिधित्व दिया गया है. मालदा में हमारा कोई प्रतिनिधित्व नहीं है. इन 42 लोगों में कुछ नये चेहरे हैं. बाकी पुराने हैं.’
     
राज्य मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे नये चेहरों में पूर्व भारतीय क्रिक्रेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला, सोवनदेब चट्टोपाध्याय, कोलकाता के महापौर सोवन चटर्जी, अबनी मोहन जोरदर, अब्दुर रज्जाकम मुल्ला, सुवेंदु अधिकारी, रवींद्रनाथ घोष, चामूमनि महतो, जेम्स कुजुर , सिद्दिकुल्ला चौधरी, आसिमा पात्रा आदि हैं.
     
ममता बनर्जी ने कहा कि मंत्रियों के विभाग अभी तय नहीं किए गए हैं.
     
उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रीयो, बांग्लादेश के उद्योग मंत्री भूटान के प्रधानमंत्री, जम्मू कश्मीर के मख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने इस समारोह में उपस्थित रहने की पुष्टि कर दी है.
     
उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह आम लोगों के (देखने के लिए) लिए खुला होगा.

ममता के शपथ समारोह के लिए मंच बनकर तैयार:

पश्चिम बंगाल की मनोनीत मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दूसरे कार्यकाल के लिए शुक्रवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रतिष्ठित रेड रोड पर मंच बनकर लगभग तैयार हो चुका है. इस दौरान यहां कम से कम बीस हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है.
      
राज्य के राज्यपाल केसरी नाथत्रिपाठी शुक्रवार दोपहर एक बजे सुश्री बनर्जी को शपथ दिलायेंगे. इस समारोह में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोग्बे को भी न्यौता दिया गया है और इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया गया है.        
     
सुश्री बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस हाल में संपन्न 294 सदस्यों वाले राज्य विधानसभा के चुनाव में कुल 211 सीटों पर जीत हासिल की थी और वह वर्ष 2011 के बाद लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगी.

बांग्लादेश ने ममता बनर्जी को साड़ी, मछली और शीरा भेजी:

बांग्लादेश ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए एक विशेष जामदानी साड़ी, 20 किलोग्राम हिलसा मछली और शीरा भेजी है जिसे एक वरिष्ठ मंत्री कल शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें भेंट करेंगे.
     
उद्योग मंत्री और सत्तारूढ़ आवामी लीग के वरिष्ठ नेता आमिर हुसैन अमू शुक्रवार को दूसरी बार ममता बनर्जी की सरकार गठन के मौके पर बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करेंगे.
     
विदेश मामलों के कनिष्ठ मंत्री शहरियार आलम ने कहा, ‘हम उन्हें बधाई के तौर पर 20किलोग्राम हिलसा मछली, अपना जेसोर का प्रसिद्ध शीरा और जामदानी साड़ी भेजे रहे हैं.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment