पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान, पहले चार घंटे में 46 फीसद मतदान

Last Updated 05 May 2016 10:44:17 AM IST

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे और अंतिम चरण के चुनाव में गुरुवार को पहले चार घंटे के मतदान में 46 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.


(फाइल फोटो)

चुनाव कार्यालय ने बताया कि पूर्वी मेदिनीपुर और कूचबिहार के सभी 25 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 11 बजे तक 45.88 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. पूर्वी मेदिनीपुर में 48.02 फीसदी जबकि कूचबिहार में 42.07 प्रतिशत वोट पड़े. करीब 58 लाख मतदाता 6,774 मतदान केन्द्रों पर कुल 170 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे.   

आधिकारिक रिपोर्टों के मुताबिक कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. हालांकि वाम-कांग्रेस गठबंधन ने आरोप लगाया कि पूर्वी मेदिनीपुर के नंदीग्राम में कई मतदान केन्द्रों पर विपक्षी चुनाव एजेंटों को मतदान केन्द्रों पर जाने नहीं दिया गया.

वाम समर्थक और चुनाव एजेंटों ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कूच बिहार के सितलकुची, तूफानगंज और दिनहाटा में उनके साथ मारपीट की गयी.

आजादी के बाद यह पहली बार है, जब कूचबिहार की सीमावर्ती बस्तियों के निवासी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले साल इन बस्तियों का विलय भारतीय क्षेत्र में होने के बाद ऐसा संभव हो पाया है. इन बस्तियों में 9,776 मतदाता हैं.

इस बीच मध्य मशालदंगा के 103 वर्षीय असगर अली वोट डाल कर मतदान करने वाले भारत के सबसे उम्र दराज व्यक्ति बन गये हैं. उन्होंने अपने जीवन में पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया है.

सभी की निगाहें पूर्वी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम पर टिकी हैं जहां हुए भूमि अधिग्रहण विरोधी हिंसक आंदोलन ने 34 वर्ष से सरकार में रहे वाम मोर्चा को सत्ता से बेदखल करने में अहम भूमिका निभाई.

2011 में पूर्वी मिदनापुर जिले में तृणमूल कांग्रेस 16 सीटों पर विजयी रही थी और इस बार उसने तामलुक से सांसद सुवेंदु अधिकारी को नंदीग्राम में चुनाव मैदान में उतारा है जिनके खिलाफ कांग्रेस-वाम गठबंधन द्वारा समर्थित माकपा के अब्दुल कबीर शेख मैदान में हैं.

राज्य पर्यावरण मंत्री सुदर्शन घोष दस्तीदार इस चुनावी दौड़ के एक अन्य दिग्गज दावेदार हैं. वह अपनी माहिसादल सीट को बचाने के प्रयास में हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment