तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने राज्यसभा में किया वाकआउट

Last Updated 03 May 2016 02:19:10 PM IST

तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने अपने सहयोगी सुखेंदु शेखर राय को सभापति हामिद अंसारी के सदन से बाहर जाने के लिए कहे जाने के पर वाकआउट किया.


(फाइल फोटो)

तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने राय को सभापति हामिद अंसारी द्वारा नियम 255 के तहत सोमवार सदन से बाहर जाने के लिए कहे जाने के एक दिन बाद मंगलवार को यह सवाल करते हुए सदन से वाकआउट किया कि आसन के समक्ष आकर ‘सदन में घोर अव्यवस्था’ उत्पन्न करने के लिए कांग्रेस के जिन 33 सदस्यों के नाम राज्यसभा के बुलेटिन में डाले गए हैं उनके खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई.

सदन की बैठक शुरू होने पर तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि कल सभापति हामिद अंसारी ने उनके पार्टी सहयोगी राय के विरूद्ध नियम 255 लागू करते हुए उनसे पूरे दिन के लिए सदन से बाहर जाने को कहा था.

उन्होंने कहा कि इसे लेकर वह कोई मुद्दा नहीं खड़ा कर रहे हैं। उन्होें कहा कि राय ने जो भी मुद्दा उठाया, अपने स्थान से ही उठाया और वह एक बार भी अपने स्थान से अन्यत्र नहीं गए.

डेरेक ने सोमवार का राज्यसभा का बुलेटिन पढ़ा जिसमें राज्यसभा के नियमों का घोर उल्लंघन करने और सदन में अव्यवस्था उत्पन्न करने के लिए कांग्रेस के 33 सदस्यों के नाम दिए गए थे. बुलेटिन में कहा गया कि सदस्य आसन के समक्ष आ कर नारेबाजी करने लगे और जानबूझकर सदन की कार्यवाही बार-बार बाधित की जिसके कारण आसन को बैठक बार-बार स्थगित करना पड़ा.

डेरेक के अनुसार, 33 सदस्य आसन के समक्ष थे जबकि एक सदस्य अपने ही स्थान पर खड़ा हो कर व्यवस्था का प्रश्न उठा रहा था.

तृणमूल नेता डेरेक ने आसन से व्यवस्था की मांग करते हुए कहा कि एक सदस्य के खिलाफ कार्रवाई की गई जबकि 33 अन्य को छोड़ दिया गया. उन्होंने कहा कि क्या यह संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन नहीं है. संविधान का अनुच्छेद 14 सबको कानून के समक्ष समानता का अधिकार देता है.

उप सभापति पी जे कुरियन ने कहा कि कल सभापति ने व्यवस्था दी थी और वह इस पर कुछ नहीं कह सकते. उन्होंने कहा, ‘सभापति की व्यवस्था पर न तो सवाल उठाया जा सकता है और न ही उस पर चर्चा की जा सकती है.’ इस पर डेरेक ने कहा, ‘हम बेहद दुखी हैं और राज्यसभा से वाकआउट कर रहे हैं.’

राज्यसभा के बुलेटिन में कांग्रेस के जिन 33 सदस्यों के नाम हैं वह क्रमश: मधुसूदन मिस्त्री, वी हनुमंत राव, रानी नाराह, रजनी पाटिल, पी भट्टाचार्य, महेंद्र सिंह माहरा, एस कुजूर, प्रमोद तिवारी, मोहम्मद अली खान, अश्क अली टाक, रिपुन बोरा, भुवनेर कलीता, विप्लव ठाकुर, विजय लक्ष्मी साधो, राज बब्बर, रेणुका चौधरी, प्रवीण राष्ट्रपाल, संजय सिंह, परवेज हाशमी, पी जी रेड्डी, शांताराम नाइक, वानसुक सियाम, पी एल पुनिया, नरेंद्र बुढ़ानिया, जेसुदासु सीलम, रंजीब बिस्वाल, रोनाल्ड सापा तलाऊ, ऑस्कर फर्नाडिज, सत्यवत चतुव्रेदी, के वी पी रामचंद्र राव, शमशेर सिंह दुल्लो, ई एम सुदर्शन नचिअप्पन और हुसैन दलवई हैं.

कांगेस सदस्यों ने कल गुजरात सरकार की कंपनी जीएसपीसी द्वारा के जी बेसिन गैस परियोजना में संसाधनों का कथित दुरूपयोग किए जाने पर चर्चा की मांग करते हुए सदन में नारेबाजी की थी.

सुखेन्दु शेखर राय कल जब सदन में अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से जुड़ा मुद्दा उठा रहे थे तभी सभापति ने उनके खिलाफ नियम 255 लागू करते हुए उन्हें पूरे दिन के लिए सदन से बाहर जाने को कहा था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment