मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा,प्रमोशन में आरक्षण के लिए बने कानून

Last Updated 03 May 2016 11:48:34 AM IST

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को प्रमोशन में आरक्षण के लिए कानून बनाने की बात कही है.


(फाइल फोटो)

उन्होंने इस संबंध में कांग्रेस का समर्थन मांगा है. सरकार ने पदोन्नति में आरक्षण का समर्थन किया है. गहलोत ने कहा कि मौजूदा आरक्षण व्यवस्था को किसी भी तरह समाप्त नहीं किया जाएगा.

उन्होंने प्रमोशन में आरक्षण देने और प्राइवेट क्षेत्र में आरक्षण लागू करने के लिए सभी दलों से माहौल बनाने की अपील की.

गहलोत ने लोकसभा में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की 2016-17 की अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि उनके मंत्रालय के लिए बजट में किसी भी मद में पैसा कम नहीं की गया है और मंत्रालय दलितों के कल्याण की योजनाओं को मजबूत करने के साथ ही उन्हें सामाजिक एवं भावनात्मक सम्मान दिलाने के लिए काम कर रहा है.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को ग्रांट की मांग पर बहस के दौरान यह मामला उठाया था.

उन्होंने भाजपा के पाले में गेंद डालते हुए कहा कि राजग सरकार पूर्ण बहुमत से सत्ता में है. उसे प्रस्ताव को आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. राजग सदस्यों को प्रमोशन में आरक्षण की जरूरत के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मनाना चाहिए.

कई अन्य सदस्यों ने भी यह मुद्दा उठाया और कहा कि एससी-एसटी समुदाय के लोगों को बड़ी अदालतों और कारपोरेट सेक्टर में पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिला है.

इस पर गहलोत ने कहा कि यदि कारपोरेट सेक्टर अपनी इच्छा से एससी-एसटी और ओबीसी को आरक्षण देना चाहते हैं तो इसमें सरकार को कोई समस्या नहीं है. उन्होंने यह भी साफ किया कि आरक्षण की व्यवस्था लागू रहेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment