अगस्ता मामले पर संसद में हंगामा, TMC सांसद को राज्यसभा से निकाला गया

Last Updated 02 May 2016 12:33:16 PM IST

राज्यसभा में हंगामे के बीच कांग्रेस और तृणमूल के सांसद आमने-सामने आ गये. हंगामे को देखते हुए चेयरमैन हामिद अंसारी ने टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रॉय को बाहर निकाल दिया है.


(फाइल फोटो)

टीएमसी अगस्ता केस पर चर्चा चाहती है, जबकि कांग्रेस गुजरात में कैग के मामले को सदन में उठाना चाह रही है. दोनों दलों के नेता वेल में आकर नारेबाजी कर रहे हैं. इस बीच चेयरमैन ने टीएमसी सांसद रॉय से कई बार बैठने के लिए कहा, जिसे उन्होंने अनसुना कर दिया. इसके बाद सांसद को रूल नंबर 255 का दोषी मानते हुए सदन से बाहर निकल जाने को कहा गया.

गुजरात पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के संबंध में कैग की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस सदस्यों के हंगामे के कारण राज्य सभा की बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

इससे पहले जीरो आवर में कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री ने गुजरात स्टेट पेट्रो निगम पर कैग रिपोर्ट पर चर्चा के लिए नोटिस दिया, जिसका टीएमसी ने विरोध किया. टीएमसी के सांसद सोमवार को कार्यवाही शुरू होने से पहले ही स्थगन प्रस्ताव देकर अगस्ता वेस्टलैंड मामले में चर्चा की मांग कर चुके हैं.

दूसरी ओर, सदन में इटली मैरीन केस में पीएम मोदी और इतालवी प्रधानमंत्री के बीच बातचीत का मुद्दा उठाने को लेकर बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद के ख‍िलाफ विशेषाधि‍कार हनन का प्रस्ताव दिया है.

\"\"संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस तरह का हंगामा खड़ा कर विपक्ष की कोशि‍श अगस्ता मामले से ध्यान भटकाने की है. उन्होंने कहा, \'गुजरात का मुद्दा राज्य का मुद्दा है. इसे विधानसभा में उठाना चाहिए. सदन का समय बर्बाद किया जा रहा है. ध्यान भटकाने की कोशि‍श हो रही है.\'

गौरतलब है कि अगस्तावेस्टलैंड के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वत लेने का मुद्दा पिछले सप्ताह भी संसद के दोनों सदनों में उठा था और इस पर हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही प्रभावित हुई थी.   

दूसरी ओर, कांग्रेस को घेरने के लिए पीएम मोदी ने सोमवार सुबह वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. इस मीटिंग में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ ही संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. 

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील मामले में सीबीआई सोमवार को पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी से भी पूछताछ की है. उनसे चौथी बार पूछताछ की जा रही है.

केंद्र सरकार संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह कांग्रेस की घेराबंदी के मूड में है. संसद में इस मुद्दे पर रणनीति तय करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी वरिष्ठ मंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे.

गौरतलब हो कि सीबीआई ने मामले में त्यागी और 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसमें त्यागी के रिश्ते के भाई और यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment