गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में प्रथम श्रेणी से परास्नातक हैं मोदी

Last Updated 01 May 2016 03:05:16 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में प्रथम श्रेणी से परास्नातक हैं.


(फाइल फोटो)

गुजरात के एक अखबार ने पीएम मोदी के एजुकेशन डिग्री के बारे में जानकारी दी है. मोदी ने 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में प्रथम श्रेणी से परास्नातक हैं और 62.3 प्रतिशत अंक हासिल किया था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सेंट्रल इन्फॉर्मेशन कमीशन को पत्र लिखकर मोदी एजुकेशनल डिग्रियों के खुलासे की मांग की थी.

शुक्रवार को कमीशन ने पीएमओ से कहा कि वह डीयू और गुजरात यूनिवर्सिटी को मोदी की डिग्रियों के नंबर और साल बताए, जिससे रिकॉर्ड्स खोजने में परेशानी ना हो. यूनिवर्सिटीज की तरफ से ऑफिशियल जवाब आने से पहले ही एक समाचार पत्र के रिपोर्ट के माध्यम से मोदी के बारे में ये जानकारी मिली है.

गुजरात यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एमएन पटेल ने बताया कि पीएम मोदी ने राजनीति शास्त्र में प्रथम श्रेणी से परास्नातक हैं. फर्स्ट ईयर में 400 में से 237 और दूसरे ईयर में 400 में से 262 मार्क्स हासिल कर प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए थे.

दो साल के इस कोर्स में मोदी के पास यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिकल अनैलेसिस और साइकॉलजी ऑफ पॉलिटिक्स जैसे विषय थे. हालांकि यूनिवर्सिटी के पास उनके ग्रैजुएशन से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है. मोदी ने विसनगर के एमएन साइंस कॉलेज से प्रीसाइंस किया था लेकिन कॉलेज के पास इसे लेकर कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment