एक बनकर चलने से होगा राष्ट्र का कल्याण: पीएम मोदी

Last Updated 14 Feb 2016 06:08:57 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेहरू स्टेडियम में स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती के अवसर पर रविवार को कहा कि एक बनकर चलने से राष्ट्र का कल्याण होगा.


‘पर्सनल सेक्टर’ बढ़ायेगा देश की तरक्की

मोदी ने आर्य समाज की स्थापना करने वाले स्वामी दयानंद सरस्वती की 192वीं जयंती पर आज यहां आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वह अंधविश्वास के खिलाफ लड़े. स्वामी दयानंद सरस्वती ने ज्ञान का पाठ पढ़ाया है, उनके रास्ते पर चलने से ही कल्याण होगा.

मोदी ने कहा कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने हमेशा राष्ट्र की बुराइयों के खिलाफ संघर्ष किया. मैं आज स्वामी दयानंद सरस्वती के चरणों में वंदन और इस आर्य समाज रूपी महान आंदोलन को नमन करता हूं. उनके मुताबिक, जिसमें भारत का भला हो उसी में आर्य समाज को भलाई दिखती है, हमें आधुनिक भारत, दुनिया का नेतृत्व करने वाला भारत बनाना होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को आर्थिक तरक्की के रास्ते पर आगे बढाने के लिए हर नागरिक विशेष रूप से युवाओं को व्यक्तिगत स्तर पर योगदान देना होगा और सरकार ने इस ‘पर्सनल सेक्टर’ के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जिससे मजबूत राष्ट्र का निर्माण किया जा सके.

पीएम मोदी ने कहा कि हम तय कर लें कि गंगा को गंदा नहीं होने देंगे तो गंगा सफाई सफल होने में कोई कठिनाई नहीं आएगी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने डीएवी के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा कि आज देश के नौजवानों के हाथ में सर्टिफिकेट नहीं, हुनर होना चाहिए इसलिए हमने स्किल डेवलपमेंट शुरू किया है.

पीएम ने कहा कि अब तक दो करोड़ लोगों को मुद्रा योजना का लाभ मिला है. प्रधानमंत्री जन धन योजना में 30 हजार करोड़ रुपये जमा हुए. यह हमारे गरीबों की अमीरी का नमूना है. हिंदुस्तान की सरकार नागरिकों पर आशंका करे, ये दूरियां मिटनी चाहिए इसलिए हमने तय किया है कि हम नागरिकों पर भरोसा करेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की मुद्रा योजना के तहत अब तक दो करोड़ लोगों को एक लाख करोड़ रुपए बिना किसी गारंटी के बांटे जा चुके हैं. उन्हें भरोसा है कि लोग इस पैसे को ब्याज सहित लौटायेंगे. यही नहीं वह दो चार लोगों को रोजगार भी देंगे.

उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे ‘स्टार्ट अप इंडिया,’ ‘स्टैंड अप इंडिया’ और ‘स्किल इंडिया’ जैसी योजनाओं में भागीदार कर देश को आगे बढ़ाने में योगदान दें. प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा किसी एक ‘आईडिया’ को सोचें और उस पर आगे काम करें.

उन्होंने कहा, ‘आप के इस काम से आपका परिवार तो सबल बनेगा ही समाज और देश तथा दुनिया में भारत की छवि मजबूत देश के रूप में उभरेगी.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment