नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया गांधी और राहुल गांधी को व्यक्तिगत तौर पर मिली पेशी से छूट

Last Updated 12 Feb 2016 01:58:42 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित पांच लोगों को निजी तौर पर कोर्ट में पेशी से छूट दी है.


सोनिया गांधी और राहुल गांधी को व्यक्तिगत तौर पर मिली पेशी से छूट (फाइल फोटो)

कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ पटियाला हाऊस कोर्ट में चल रही सुनवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने दोनों को व्यक्तिगत पेशी से छूट भी दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को पेशी से छूट दे रहे हैं क्योंकि उनकी पेशी से सुविधा से ज्यादा असुविधा होती है. फिलहाल इस मामले में फेयर ट्रायल चलना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये लोग प्रोमिनेंट लोग हैं और वो ट्रायल से भाग नहीं सकते. जब जरूरत होगी तो उनको कोर्ट में बुलाया जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाई कोर्ट के निष्कर्ष से सुनवाई प्रभावित हो सकती है. नेशनल हेराल्ड केस में हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इतनी जल्दी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए था. राहुल गांधी की अपील पर सुनवाई हो रही है. हाई कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में आपराधिक शब्द का इस्तेमाल किया था.

व्यक्तिगत पेशी से सोनिया-राहुल को छूट दिए जाने का बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने विरोध किया है.

इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके पुत्र राहुल गांधी, सुमन दुबे और सैम पित्रोदा ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की.

उच्च न्यायालय ने पिछले साल सात दिसंबर को निचली अदालत के समन निरस्त करने से इनकार ही नहीं कर दिया था बल्कि इस प्रकाशन का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के मामले में कांग्रेसी नेताओं के ‘संदिग्ध आचरण’ पर तीखी टिप्पणियां भी की थीं जिसके बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य आरोपी पिछले साल 19 दिसंबर को पटियाला हाउस अदालत में पेश हुये थे जहां उन्हें जमानत मिल गयी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment