भारत में आस्ट्रेलिया की नई उच्चायुक्त होंगी हरिंदर सिद्धू

Last Updated 11 Feb 2016 11:09:19 AM IST

आस्ट्रेलिया ने भारतीय मूल की हरिंदर सिद्धू को भारत में देश की अगली उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने की गरूवार को घोषणा की.


फाइल फोटो

भारतीय पृष्ठभूमि वाली सिद्धू सिंगापुर से अपने परिवार के साथ बचपन में आस्ट्रेलिया आ गई थीं। वह निवर्तमान उच्चायुक्त पैट्रिक सकलिंग की जगह लेंगी.
   
व्यापार एवं विदेश मामलों के विभाग में वरिष्ठ करियर अधिकारी सिद्धू मल्टीनेशनल पॉलिसी डिविजन की प्रथम सहायक सचिव के रूप में भी सेवाएं दे रही हैं. वह इससे पहले मॉस्को और दमिश्क में भी सेवा दे चुकी हैं.
   
आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने नई उच्चायुक्त की घोषणा करते हुए कहा, ‘भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत आस्ट्रेलिया के सबसे निकटवर्ती और सबसे महत्वपूर्ण साझीदारों में से एक है. वह हमारा 10वां सबसे बड़ा कारोबारी साझीदार है और दोनों ओर से हमारा निवेश 20 अरब डॉलर से अधिक है.’
   
जूली ने इस बात पर जोर दिया कि आस्ट्रेलिया भारत के साथ समग्र आर्थिक सहयोग समझौते को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए कोशिश करना जारी रखेगा ताकि ‘हमारे आर्थिक संबंधों को नए स्तर’ पर ले जाया जा सके.
 

जूली ने कहा, ‘हरिंदर भूटान में भी उच्चायुक्त की जिम्मेदारी निभाएंगी. आस्ट्रेलिया और भूटान के बीच अच्छे संबंध हैं जो लोगों के बीच आपसी संपर्क और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा में बढते सहयोग पर आधारित हैं.’
  
उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया के भारत के साथ सामरिक और रक्षा संबंध भी मजबूत हैं. दोनों देशों ने पहला द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास 2015 में किया था.
   
जूली ने कहा कि आस्ट्रेलिया में इस समय भारतीय मूल के 4,50,000 से अधिक लोग रह रहे हैं जो हमारे शैक्षणिक, सांस्कृतिक और पर्यटन संबंधी संबंधों को मजबूत बनाते हैं.
   
इससे पहले हरिंदर जलवायु पर्वितन विभाग में प्रथम सहायक सचिव, राष्ट्रीय मूल्यांकन कार्यालय में सहायक महानिदेशक और प्रधानमंत्री कार्यालय में वरिष्ठ सलाहकार रह चुकी हैं. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से कानून और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्रियां प्राप्त की हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment