आबूधाबी के युवराज आएँगे, यूएई से निवेश की होगी शुरूआत

Last Updated 10 Feb 2016 03:04:40 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर शाहजादा जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नायान बुधवार को शाम भारत की तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे.


शाहजादा जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नायान (फाइल फोटो)

आबूधाबी के शाहजादा एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सशस सेनाओं के उप मुख्य कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नायान की बुधवार से शुरू हो रही भारत यात्रा के दौरान आधारभूत ढाँचा क्षेत्र में 75 अरब डॉलर के निवेश की शुरूआत होने की संभावना है.
                      
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर शाहजादा जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नायान बुधवार को शाम भारत की तीन दिन की भारत यात्रा पर आएंगे.
                    
विदेश मांलय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा ने बताया कि यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा जिसमें मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधि शामिल होंगे. जनरल अल नायान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से भेंट करेंगे और प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे.

वाधवा ने बताया कि उनकी यात्रा के दौरान भारत एवं यूएई के बीच रक्षा विनिर्माण, सुरक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा, एवं आतंकवाद निरोधक उपायों के क्षेत्र में समग्र रणनीतिक सहयोग को और विस्तार दिये जाने पर बात होगी.

उन्होंने बताया कि  प्रधानमंत्री मोदी की पिछले साल अगस्त में यूएई की यात्रा के दौरान यूएई ने भारत में ढाँचागत क्षेत्र में 75 अरब डॉलर तक के निवेश का प्रस्ताव किया था जिसकी जनरल अल नायान की यात्रा के दौरान शुरूआत होने की उम्मीद है.

उन्होंने बताया कि इस संबंध में 27.5 करोड़ डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. यात्रा राशि भारत निवेश कोष में डाली जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment