लांस नायक हनमंथप्पा की हालत नाजुक, अगले 24 घंटे अहम

Last Updated 10 Feb 2016 12:51:37 PM IST

सियाचिन ग्लेशियर में बर्फ में छह दिन तक दबे रहने के बाद चमत्कारिक तरीके से जीवित निकाले गये लांस नायक हनमंथप्पा कोप्पाड जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं.


हनमंथप्पा की हालत नाजुक, अगले 24 घंटे अहम

दिल्ली के आरआर अस्पताल ने बुधवार को लांस नायक हनमंथप्पा पर मेडिकल बुलेटिन जारी किया. इसके मुताबिक हनमंथप्पा की हालत अभी नाजुक बनी हुई है. हनमंथप्पा के दिमाग में ऑक्सीजन काफी वक्त तक नहीं मिला, जिसके कारण वह कोमा में चले गए. डॉक्टरों ने अगले 24 घंटे काफी नाजुक बताया है. डॉक्टरों को उम्मीद है कि जो दवाइयां उन्हें दी जा रही हैं उसने जल्द फायदा होगा.

डॉक्टरों के मुताबिक सौभाग्य से लांस नायक के शरीर पर सर्दी की वजह से कोई चोट या हड्डियों को कोई चोट नहीं पहुंची है. उनकी बेहोशी की हालत के मद्देनजर उनकी श्वांस नली और फेफड़े की रक्षा के लिए उन्हें कृत्रिम जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है. उनकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई है और शरीर को फिर से गर्म करने और शरीर के ठंडे पड़ चुके हिस्सों में रक्त का प्रवाह स्थापित करने की वजह से पैदा हुई जटिलताओं के कारण अगले 24 घंटे काफी कठिन रहने का अनुमान है.

हनमंथप्पा की मां और उनकी पत्नी उनके साथ हैं. उन्हें चमत्कार की आस है.

कोप्पाड को सोमवार को 150 से अधिक सैनिकों और दो खोजी कुत्तों की टीम ने 2,500 फुट की ऊंचाई से बचाया था. बर्फ में छह दिन तक दबे रहने के बाद वह चमत्कारिक तरीके से जीवित निकले.

कोप्पाड को मंगलवार को सियाचिन ग्लेशियर से दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल लाया गया. अस्पताल के अनुसार वह कोमा में हैं और उनकी हालत अत्यंत गंभीर है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने मंगलवार को अस्पताल जाकर बहादुर सैनिक से मुलाकात की और देश से उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना करने को कहा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment