हेडली ने किया खुलासा, दिसंबर 2007 में की गई थी मुंबई हमले की प्लानिंग

Last Updated 09 Feb 2016 09:41:06 AM IST

लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकी डेविड हेडली ने अमेरिका की जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को दूसरे दिन भी कई खुलासे किये.


डेविड हेडली

हेडली ने मंगलवार को खुलासा किया कि मुंबई में 2007 में हमले की योजना बनायी गयी थी लेकिन किसी कारणवश रद्द हो गयी.

मुंबई में 2007 में हमला करने के पहले एक बैठक हुयी थी जिसमें दिल्ली, मुंबई और बैंगलुरु शहर पर हमला करने पर साजिश हुयी थी. लेकिन अंत में मुंबई पर हमला करने का निर्णय लिया गया. लश्कर-ए-तैयबा ने ताज होटल पर हमले की योजना बनायी थी. 2006 में नवंबर-दिसंबर में बैठक होने से पूर्व मैंने मुंबई की रेकी कर ली थी. बैठक में मुजम्मिल, इकबाल मेजर, मीर साजिद और स्वयं बैठक में शामिल था.

26/11 मुंबई हमले के अहम किरदार हेडली ने बताया कि लश्कर के सदस्यों ने मुंबई के ताज होटल में आयोजित होने वाली भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों की सम्मेलन बैठक पर हमला करने की योजना बनाई थी.

उसने बयान में आगे कहा कि 2003 में उसकी मुजफ्फराबाद में लखवी से मुलाकात हुयी थी. उसने लखवी के फोटो की पहचान की. उसने बताया कि हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का धर्मगुरू है.

उसने यह भी बताया कि 2007 में उसका विवाह फैजा नामक लड़की से हुयी थी और पत्नी के साथ वह पाकिस्तान में रह रहा था. 2008 में वह पत्नी के साथ अमेरिका चला गया. उसकी पत्नी को शक हो गया था कि उसका संबंध आतंकवादी संगठन से है.

हेडली ने कोर्ट को बताया कि फैजा ने जनवरी 2008 में इस्लाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास में शिकायत की थी कि वह (हेडली) आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त है. उसकी पत्नी के शिकायत पर ही उसे अमेरिका में गिरफ्तार किया गया.

हेडली ने बताया कि उसने लश्कर-ए-तैयबा के आकाओं हाफिज सईद और जकीउर रहमान लखवी को सुझाव दिया था कि वे लश्कर को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित करने और इसे प्रतिबंधित करने के अमेरिकी सरकार के निर्णय को चुनौती दें.

हेडली ने कहा कि लश्कर ने उसे भारत में सैन्य खुफिया जानकारी एकत्र करने और जासूसी के लिए किसी भारतीय सैन्यकर्मी को भर्ती करने के लिए भी कहा था.

हेडली ने खुलासा किया कि लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिद्दीन और हरकत-उल-मुजाहिद्दीन पाक के कब्जे वाले कश्मीर में सक्रिय यूनाइटेड जिहाद काउंसिल के सहयोगी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment