रूस ने कहा, हमारे नागरिकों के लिए सुरक्षित नहीं है गोवा

Last Updated 29 Nov 2015 01:23:51 PM IST

मिस्र और तुर्की के बाद अब रूस ने भी भारत को अपने नागरिकों के लिए असुरक्षित पर्यटन स्थल माना है.


गोवा में सुरक्षित नहीं है रूसी नागरिक (फाइल फोटो)

रूस ने पर्यटन यात्रा के लिए सुरक्षित माने जाने वाले देशों की सूची में से भारत को बाहर कर दिया है. रूस की पुतिन सरकार ने अपने नागरिकों के लिए सेफ टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट जारी की है और इसमें गोवा का नाम नहीं है.

यह रूस की तरफ से गोवा को लगने वाला दूसरा झटका है. इससे पहले रूस की करंसी रुबल में आई गिरावट की वजह से भी गोवा में रूस के टूरिस्ट से होने वाले बिजनेस पर काफी फर्क पड़ा था.

गोवा में रशियन सूचना केंद्र ने रिवाइज एडवाइजरी जारी कर मिस्र और तुर्की को ब्लैक लिस्ट किए जाने की बात कही थी. बीते 31 अक्टूबर को सिनाई पेनिनसुएला में रूसी यात्री विमान में हुए धमाके के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिस्र जाने वाली तमाम फ्लाइट्स रद्द कर दी थीं.

उन्होंने तुर्की के मिसाइल से हमला कर रूसी लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद छुट्टियां मनाने गए अपने सभी नागरिकों को तुर्की से वापस बुला लिया था.

इस सूची में भारत के अलावा क्यूबा, दक्षिण वियतनाम और दख्क्षिणी चीन का नाम भी शामिल है. यह फैसला रूसी पर्यटकों के लिहाज से तो उत्साहहीन है ही, गोवा की अर्थव्यवस्था के लिए भी झटका है. हालांकि इसके पीछे एक कारण रूस की गिरती अर्थव्यवस्था भी है, जिसकी वजह से रूसी पर्यटक घूमने के लिए सस्ती जगहें देख रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment