मनी लॉन्डरिंग: वीरभद्र सिंह को नोटिस

Last Updated 27 Nov 2015 10:28:37 AM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्डरिंग के मामले में नोटिस जारी कर समन किया है.


वीरभद्र सिंह (फाइल)

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने समन जारी कर दिया है. उन्हें और उनके सहयोगियों को एजेंसी के समक्ष पेश होने को कहा गया है.

हालांकि उन्हें कब ईडी के सामने पेश होना है इसकी तारीख तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि वीरभद्र सिंह दिसंबर के पहले सप्ताह में ईडी के सामने पेश हो सकते हैं.

इससे पहले ईडी ने वीरभद्र सिंह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. वहीं आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई और ईडी दोनों के पास ही उनके खिलाफ सबूत भी हैं.

ईडी की जांच में यह पता लगाया जाएगा कि वीरभद्र और उनके परिवार के सदस्यों ने 2009 और 2011 के बीच आखिर कैसे ज्ञात स्रोतों से अधिक 6.1 करोड़ रुपए कथित तौर पर जमा कर लिए. गौरतलब है कि इस अवधि के दौरान वीरभद्र केंद्रीय इस्पात मंत्री थे.



सीबीआई वीरभद्र, उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह, बीमा एजेंट आनंद चौहान और चौहान के भाई सीएल चौहान के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम के तहत पहले ही एक प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है.

सीबीआई को संदेह है कि 2009-11 के दौरान वीरभद्र ने कथित तौर पर अपने परिवार के नाम जीवन बीमा पॉलिसियों में एजेंट चौहान के जरिए 6.1 करोड़ रुपए का निवेश किया था.

उस समय उन्होंने इस रकम को कृषि आय बताया था, लेकिन जांच एजेंसी का आरोप है कि वीरभद्र ने 2012 में नया आयकर रिटर्न दाखिल कर इस धनराशि को कृषि आय के रूप में वैध बनाने की कोशिश की थी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment