पाकिस्तान बॉर्डर पर भारत का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास, 50 हजार जवान ले रहे हिस्सा

Last Updated 26 Nov 2015 01:19:36 PM IST

देश की पश्चिमी सीमा राजस्थान में पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर बड़े स्तर पर भारतीय सैन्य अभ्यास हो रहा है.


पाकिस्तान बॉर्डर पर भारत का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास, 50 हजार जवान ले रहे हिस्सा (फाइल फोटो)

जैसलमेर और बाड़मेर के 400 स्क्वेयर किलोमीटर एरिया में हो रहे इस सैन्य अभ्यास के लिए पहली बार 50 हजार से अधिक जवान जुटे हैं. इस ड्रिल को ‘बाज गति’ नाम दिया गया है.

इससे पहले भारतीय सैन्य की किसी भी सैन्य अभ्यास में 30 हजार से ज्यादा सैनिकों ने हिस्सा नहीं लिया. सैन्य अभ्यास में पहली बार सेना जमीन से जमीन पर वार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइलों का भी ट्रायल कर रही है.

सैन्य अभ्यास में भोपाल स्थित 21 स्ट्राइक कोर और जोधपुर की 12 कोर के सैनिक शामिल हैं. सैन्य अभ्यास 16 सितंबर को शुरू हुई थी और यह दिसंबर तक चलेगी.

इस ड्रिल में भोपाल की सुदर्शन चक्र कोर दुश्मन के घर में घुसकर उसे हराने का अभ्यास कर रही है.वहीं, जोधपुर डेजर्ट के जांबाज सुरक्षा तैयारियों को परख रहे हैं.  झांसी से हैदाराबाद तक फैली सेना की इन्फैन्ट्री, आर्मर्ड तथा ऑर्टिलरी यूनिट्स इसमें हिस्सा ले रही हैं.

पूरा अभ्यास नेटवर्क सेंट्रिक (एकीकृत युद्धक प्रणाली) है. इसे मोबाइल और जमीनी वाॅर रूम से ऑपरेट किया जा रहा है. सेना के सैटेलाइट, रियल टाइम इंटेलिजेंसी, ग्राउंड बेस्ड सेंसर, रडार और ड्रोन का इस्तेमाल कर दुश्मन के डमी ठिकानों पर हमला किया जा रहा है.

इस सैन्य अभ्यास में बख्तरबंद और तोपखाने से लैस भारतीय सेना उच्च तकनीक के हथियारों के साथ प्रयोग के तौर पर दुश्मन की सीमा में एक हमले को अंजाम देगी.

इस सैन्य अभ्यास में पैराट्रूपर्स को दुश्मन की सीमा में उतारने की तैयारी भी परखी जा रही है. सेना के एक सूत्र ने बताया चार साल में एक बार ऐसा अभ्यास किया जाता है ताकि युद्ध के समय सेना की क्षमता को जांचा जा सके.

सेना के 30 हजार जवानों के अलावा इस अभ्यास में टी-90एस और टी-72 के सैकड़ों टैंकों, तोपों और बहु-उद्देशीय रॉकेट सिस्टम को भी शामिल किया गया है. इस अभ्यास का मुख्य मकसद बिना किसी तैयारी के अचानक होने वाले युद्ध की स्थिति से निपटने के लिए सेना को तैयार करना है.

दो देशों के बीच लागू सैन्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पाकिस्तान को भी इस युद्धाभ्यास की जानकारी 'एडवांस नोटिस' के तहत दे दी गई है. दिसंबर के पहले हफ्ते में आर्मी का बड़ा प्रदर्शन होगा. इसमें आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग के आने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment