हरेन पांडिया हत्या: सउदी अरबिया में दो आरोपी गिरफ्तार

Last Updated 09 Oct 2015 07:21:43 PM IST

गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांडिया हत्या मामले में दो आरोपियों को सऊदी अरबिया में गिरफ्तार किए जाने की खबर है.


हरेन पांडिया हत्या: दो आरोपी गिरफ्तार

मुख्य आरोपी मुफ़्ती सुफियान और जैनुल आबिदान की सऊदी अरबिया से हुई कथित गिरफ्तारी ने एक बार फिर हरेन पांडिया हत्याकांड की याद ताजा करा दी है.

हरेन पांडिया की ह्त्या 26 मार्च 2003 को अहमदाबाद के लो गार्डन इलाके में कर दी गई थी. हरेन पांडिया केशुभाई पटेल सरकार में गृहमंत्री थे और उनके काफी करीबी थे. हरेन पांडिया और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की अनबन गुजरात की राजनीति में जगजाहिर थी.

26 मार्च 2003 को पांडिया अपनी मारुति 800 गाड़ी में मॉर्निंग वॉक के लिए लो गार्डन गए थे और मॉर्निंग वॉक के बाद जब घर वापस जाने के लिए गाड़ी में बैठे तो किसी ने उनपर रिवॉल्वर से पांच गोलियां दाग दी और फरार हो गए.

इस मामले की जांच उस समय की केंद्र की एनडीए सरकार ने सीबीआई को सौंपी और सीबीआई ने इस मामले में 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया. जिसमें हैदराबाद का असगर अली और मोहम्मद रउफ मुख्य था. सीबीआई जांच के मुताबिक हरेन पांडिया एक कट्टर हिंदूवादी नेता थे और 2002 के दंगों का बदला लेने के लिए उनकी हत्या की गई.

सीबीआई ने इस हत्याकांड का साजिशकर्ता मुफ़्ती सुफियान को बताया, जो हत्या के बाद देश छोड़कर फरार होने में सफल रहा था.

इस हाई प्रोफाइल हत्याकांड के मामले में सभी 12 आरोपियों के ऊपर पोटा कानून के तहत करवाई की गई और उन पर अहमदाबाद की पोटा अदालत में मुकदमा चला. पोटा अदालत की जज सोनिया गोकाणी ने सभी 12 आरोपियों को दोषी करार देते हुए सजा का ऐलान किया.

पोटा कोर्ट ने 9 आरोपियों को आजीवन कारावास, दो आरोपियों को सात साल और 1 आरोपी को पांच साल की सजा का ऐलान किया था. इस ट्रायल के दौरान 130 गवाह और 500 से ज्यादा सबूत अदालत में पेश किये गए. हालांकि, सभी दोषियों ने पोटा कोर्ट के फैसले को गुजरात हाईकोर्ट में चुनौती दी और 20 अगस्त 2011 को गुजरात हाईकोर्ट ने सभी दोषियों को पुख्ता सबूतों के अभाव के कारण मुक्त कर दिया.

जाहिर एक बार फिर मुफ़्ती सुफियान और जैनुल की सऊदी अरबिया से हुई कथित गिरफ्तारी ने एक बार फिर हरेन पांडिया हत्याकांड की याद ताजा करा दी है और पांडिया की विधवा पत्नी जागृति पांडिया को न्याय की उम्मीद जगी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment