भाजपा जयप्रकाश जयंती को ''लोकतंत्र बचाओ दिवस'' के रूप में मनाएगी

Last Updated 07 Oct 2015 10:59:04 PM IST

समाजवादी नेता लोकनायक जयप्रकाश नारायण की विरासत का सम्मान करने के लिए भाजपा ने उनकी 113वीं जयंती को देश भर में ''लोकतंत्र बचाओ दिवस'' के रूप में मनाएगी.


समाजवादी नेता लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती (फाइल फोटो)

भाजपा ने लोकनायक की जयंती को व्यापक स्तर पर मनाने तथा आपातकाल का विरोध करने में उनकी भूमिका को उनके गृह राज्य बिहार में उजागर करने की योजना बनायी है. बिहार में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्तूबर को दिल्ली में समाजवादी नेता की याद में होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे तथा मीसा के तहत जेल गये लोगों को सम्मानित करेंगे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जयप्रकाश के पैतृक गांव बिहार के सिताब दियारा में इस नेता के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित करेंगे.

बिहार में पांच चरणीय चुनाव 12 अक्तूबर से शुरू होंगे और उनके परिणाम आठ नवंबर को घोषित किये जाएंगे. इन चुनाव में भाजपा नीत राजग को नीतीश कुमार के जदयू, लालू प्रसाद के राजद एवं कांगेस के महागठबंधन से कड़ी चुनावी चुनौती मिल रही है.

भाजपा के महासचिव अरूण सिंह ने कहा, \'\'भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नरायण के प्रति सम्मान के रूप में भाजपा 11 अक्तूबर 2015 को लोकतंत्र बचाओ दिवस के रूप में मनायेगी. लोकनायक की 113वीं जयंती राष्ट्र को यह स्मरण दिलाने के लिए है कि लोकतंत्र की भावना जीवित रहनी चाहिए.\'\'

उन्होंने कहा कि आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी के तानाशाही शासन के खिलाफ जेपी के नेतृत्व में लड़ने वाले लोग इस महान दृष्टा की विरासत को आगे बढ़ाएंगे.

भाजपा नेता ने कहा कि आपातकाल के 40 वर्ष भी इसी साल हो रहे हैं तथा देश भर के लोगों में इसे उजागर किया जाएगा और उन्हें लोकतंत्र को बचाने की प्रतिज्ञा दिलायी जाएगी.

बहरहाल भाजपा सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि इससे वे कुछ लोग बेनकाब हो जाएंगे जिन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए कांगेस से हाथ मिला लिया जिसका जेपी ने कड़ा विरोध किया था.

लोकनायक जयप्रकाश नारायण जयंती समिति विज्ञान भवन में इसका आयोजन करेगी जिसमें प्रधानमंत्री आपातकाल के दौरान मीसा के तहत जेल गये कुछ लोगों को सम्मानित भी करेंगे. समारोह में 800 ऐसे लोग भाग लेंगे.

आपातकाल का विरोध करने में बड़ी भूमिका निभा चुके पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी तथा पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment