इंडो-जर्मन समिट में मोदी ने कहा, भारत में बिजनेस और इंडस्ट्री के लिए बेहतर माहौल

Last Updated 06 Oct 2015 01:05:45 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंगलूरु में नैशकाम के आयोजित इंडो-जर्मन समिट में कहा कि वह देश में बिजनेस और इंडस्ट्री के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


2016 में लागू हो जायेगा जीएसटी

उन्होने कहा कि बिजनेस और इंडस्ट्री के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए उनकी सरकार त्वरित गति से इंडस्ट्री और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अनुमति और क्लीयरेंस दे रही है.

वहीं, जर्मन चांसलर ने भारतीय उद्योगपतियों से जर्मनी में निवेश करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि जर्मनी में निवेश के लिए भारतीय निवेशकों का स्वागत है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों में विकास को लेकर डिजिटलाइजेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में लगभग 170 कंपनियां हैं. ये तथ्य दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों का प्रमाण है.

नैसकॉम के सेमिनार में प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि जीएसटी 2016 में लागू कर दिया जाएगा. जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स. कहा कि चालू वित्त वर्ष में एफडीआई प्रवाह 40 प्रतिशत बढा है. वैश्विक नरमी के इस दौर में भारत निवेश के लिए आकर्षक का केंज्र है. हमने निवेशकों की लंबे समय से चली आ रही चिंताओं को दूर करने के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं.

गौरतलब है कि इससे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इकोनॉमिस्ट इंडिया समिट 2015 में भाषण देते हुए कहा था कि जीएसटी को 1 अप्रैल 2016 से लागू हो जायेगी.जीएसटी आने से अप्रत्यक्ष कर प्रणाली एक समान हो जाएगी. टैक्स की उगाही बढ़ेगी और जीडीपी को भी लाभ होगा.

उन्‍होंने कहा कि भारत सही दिशा में अग्रसर है लेकिन इसी से संतुष्ट नहीं रह सकता, हम कारोबार के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बौद्धिग संपदा अधिकार के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय नीति तैयार की जा रही है, यह प्रगतिशील और भविष्योन्मुखी होगी.

मोदी ने कहा कि भारत और जर्मनी के संबंध पिछले 15 महीनों में काफी बढ़े हैं. उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के मिलकर काम करने से विकास की अपार संभावनाएं हैं. उन्‍होंने एफडीआई पर जोर देते हुए कहा कि रेलवे के क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई आने की संभावना है. पीएम ने रेलवे, रोड और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के क्षेत्र में टैक्‍स फ्री ब्रांड्स की पेशकश की वकालत की.

उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम में देश में सीधे विदेशी निवेश आयेगा. सरकार एफडीआई के लिए काफी काम कर रही है. विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाये हैं.

उन्‍होंने कहा कि प्रतिभा और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए पहले कभी इतने प्रयास नहीं किये गये हैं. उन्‍होंने कहा कि आज के युवा उच्‍च सैलरी वाली नौकरी की तलाश नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे उद्यमी बनना पसंद कर रहे हैं. प्रतिभाशानी युवाओं के उद्यमी बनने ये भारत एक विशाल घरेलू बाजार में बदल रहा है.

उन्‍होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि हम कर प्रणाली को पारदर्शी और सरल बनायें. इससे उद्यमियों को काफी राहत मिलेगी.

इससे पूर्व पीएम नरेंद्र मोदी और तीन दिवसीय दौरे पर भारत आईं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल मंगलवार को बेंगलुरु में बॉश इंडिया के कार्यालय पहुंचे. कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के साथ भाजपा के कई नेताओं ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment