सीमा पार आतंकी ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है वायुसेना : अरूप राहा

Last Updated 04 Oct 2015 11:40:20 AM IST

वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अरूप राहा ने कहा कि भारतीय वायुसेना पाकिस्तान के सीमा से लगे चल रहे आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है.


आतंकी कैंप तबाह करने में सक्षम वायुसेना (फाइल फोटो)

वायु सेना प्रमुख अरूप राहा ने सीमा पार सक्रिय आतंकवादियों को सख्त संदेश देते हुए कहा कि यदि राजनीतिक नेतृत्व से हरी झंडी मिलती है तो वायुसेना आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ कार्रवाई करने में पूरी तरह सक्षम है.

एयर चीफ मार्शल राहा ने वायु सेना के वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय वायु सेना हर तरह की चुनौती और स्थिति से निपटने में सक्षम है., लेकिन इसका अंतिम फैसला सरकार को लेना होगा.

वायुसेना के 83 साल पूरा होने के मौके पर वायुसेना प्रमुख का ये कहना इसलिए भी और मायने रखता है, क्योंकि वह फिलहाल चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी के चेयरमेन हैं.

यह पूछे जाने पर कि जिस तरह सेना ने नगा विद्रोहियों के शिविरों पर म्यांमार की सीमा में घुसकर सीमित कार्रवाई की है, क्या वायु सेना भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम है.

उन्होंने कहा,'आप हमारी क्षमता के बारे में जानना चाह रहे हैं , हां हम इसमें सक्षम हैं, लेकिन इसका निर्णय हम नहीं ले सकते. यह निर्णय सरकार को लेना है.'

अपनी सेना के स्पेशल ऑपरेशन के लिए पहले अमेरिका से सी-130 और सी-17 जैसे ट्रांसपोर्ट जहाज लिए गए और अब सरकार ने अपाचे अटैक और चिूनक जैसे हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि नागा विद्रोहियों के गत जून में मणिपुर में सेना के काफिले पर घात लगाकर किये गए हमले के बाद सेना ने म्यांमार की सीमा में घुसकर इन विद्रोहियों के खिलाफ सीमित कार्रवाई करते हुए उनके ठिकानों को ध्वस्त किया. इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में विद्रोही मारे गए.

पिछले कुछ समय से देश में यह मांग उठती रही है कि सरकार को सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों को नष्ट करना चाहिए. पिछले करीब ढाई दशक में आतंकवाद के कारण देश में हजारों जानें जा चुकी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment