मैं बीफ खाता हूं और खाता रहूंगा : मार्कन्डेय काटजू

Last Updated 04 Oct 2015 11:19:48 AM IST

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मार्कन्डेय काटजू ने कहा कि गाय सिर्फ एक पशु है, किसी की माता नहीं हो सकती है.


मैं बीफ खाता हूं और खाता रहूंगा : मार्कन्डेय काटजू (फाइल फोटो)

उन्होंने दिल्ली के निकट उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के दादरी में गोमांस खाने की अफवाह के कारण एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या की घटना को राजनीति से प्रेरित करार दिया है.

न्यायमूर्ति मार्कडेय काटजू अपने बयानों के कारण हमेशा विवादों में रहते हैं. दादरी में हुई घटना को लेकर भी उन्होंने एक विवादित बयान दिया है.

वाराणसी आये काटजू ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में कहा, \'गाय सिर्फ एक पशु है और कोई पशु किसी की माता नहीं हो सकती है. अगर मैं गौमांस खाना पसंद करता हूं तो इसमें गलत क्या है. दुनियाभर में लोग गौमांस खाते हैं. अगर मैं भी खाना पसंद करता हूं तो इसे कौन रोक सकता है.\'

काटजू ने कहा कि वह भी गौमांस खाते हैं और इसमें कोई नुकसान नहीं है.

दादरी में गोमांस खाने की अफवाह फैलाकर एक व्यक्ति मोहम्मद अखलाक की पीट-पीट कर की गई हत्या पर काटजू ने कहा कि अमरीका, यूरोप, अफ्रीका, अरब, चीन, अस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे तमाम देशों के लोग बीफ खाते हैं तो क्या वहां प्रतिबंध लगा दिया गया है?

न्यायमूर्ति ने कहा, ये नेता लोग किसी की इच्छाओं को रोकने वाले कौन होते हैं. तर्क है कि गाय को माता कहा जाता है, आखिर कोई बताए कि एक जानवर इंसान की मां कैसे हो सकती है.

काटजू ने आगे कहा, गाय भी घोड़े और कुत्ते की तरह जानवर है. मैं उसे माता नहीं मानता. वह जानवर है, इंसान की माता कैसे हो सकती है. यह फालतू बात है. उन्होंने यह भी कहा, मैं बीफ खाता हूं और खाता रहूंगा. देखता हूं, मुझे कौन रोकता है. दादरी जैसी घटनाएं राजनैतिक लोगों की शिकार हो जाती है. ऎसा ही हाल रहा तो देश में बहुत जल्द बगावत होगी.

न्यायमूर्ति ने कहा कि बेसहारा आदमी को पकड़कर मारने वाले लोगों को सजा होनी चाहिए. नेता वहां वोटबैंक की राजनीति कर रहे हैं. नेताओं ने देश को लूट लिया है, सबको फांसी होनी चाहिए.

काटजू की टिप्पणियों का विरोध करते हुए कई छात्रों ने प्रदर्शन किया और उनके खिलाफ नारेबाजी की. उन्होंने काटजू का रास्ता रोकने का भी प्रयास किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment