महात्मा बुद्ध की शरण में मोदी, बोधिवृक्ष के नीचे लगाया ध्यान

Last Updated 05 Sep 2015 10:03:16 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना की और बोधिवृक्ष के नीचे बैठकर ध्यान भी लगाया. यह वही स्थल है जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को "ज्ञानस्थली" बोधगया पहुंचे. दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के बाद मोदी के साथ विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भी बोधगया आए. प्रधानमंत्री मोदी ने महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना की. वहीं मोदी ने बोधिवृक्ष के नीचे बैठकर ध्यान भी लगाया.

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के चलते पटना हवाईअड्डे से महाबोधि मंदिर परिसर तक के मार्ग को "पंचशील ध्वज" से सजाया गया था. उधर, नक्सलियों ने 24 घंटे के मगध बंद का एलान किया है.

इसके मद्देनजर काफी संख्या में अर्धसैनिक बल और पुलिस के अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है.



बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति के सचिव एन. दोरजे ने बताया कि प्रधानमंत्री और उनके साथ आने वाले विदेशी प्रतिनिधि महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के पश्चात बौद्ध स्थलों की खोज करने वाले ह्वेनसांग के वृत्तांत का अवलोकन भी करेंगे.

पीएम महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध और बुद्धेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना कर पवित्र बोधिवृक्ष पर पुष्प अर्पित करेंगे, वापसी में पीएम महाबोधि सोसाइटी की शाखा बोधगया जाएंगे. जहां जयश्री महाबोधि विहार में भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के अस्थि अवशेष का दर्शन करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment