राजीव महर्षि नए गृह सचिव बने, गृह सचिव एलसी गोयल ने लिया स्वेच्छा से रिटायरमेंट

Last Updated 31 Aug 2015 04:55:15 PM IST

केंद्रीय गृह सचिव एलसी गोयल ने रिटायरमेंट ले लिया है. उनकी रिटायरमेंट के बाद अब वित्त सचिव राजीव महर्षि नए गृह सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे.


नए गृह सचिव राजीव महर्षि (फाइल फोटो)

महर्षि राजस्थान कैडर के 1978 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं तथा अभी वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव पद पर कार्यरत थे.

कुछ दिन पहले ही उन्हें वित्त सचिव पद से वहां लाया गया था. लेकिन सोमवार को उन्हें नया गृह सचिव नियुक्ति किया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार उनकी नियुक्ति 31 अगस्त 2015 से प्रभावी होगी. उन्हें दो साल के लिए नियुक्त किया गया है.

गौरतलब है कि मौजूदा गृह सचिव एल. सी. गोयल ने अपने निजी कारणों से सेवानिवृत्ति लेने का फैसला किया था जिसे स्वीकार कर लिया गया. हालांकि उनका कार्यकाल अभी बचा था.

एलसी गोयल के अचानक रिटायरमेंट लेने के पीछे जो वजहें सामने आ रही हैं उसके मुताबिक सरकार और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके काम-काज से खुश नहीं थी.

जिम्मेदारी का ठीक से निर्वहन नहीं करने की वजह से उन पर पद छोड़ने का दबाव लगातार बन रहा था. इसी के चलते उन्होंने कार्यकाल खत्म होने से पहले ही स्वेच्छा से रिटायरमेंट ले ली.

वहीं गृह सचिव एलसी गोयल के रिटायरमेंट लेने के बाद अब ये जिम्मेदारी वित्त सचिव राजीव महर्षि को सौंपी गई है. वित्त सचिव राजीव महर्षि कुछ घंटे बाद ही इस पद से रिटायर होने वाले थे.

लेकिन जैसे ही एलसी गोयल ने अचानक रिटायरमेंट ली सरकार ने राजीव महर्षि को नया गृह सचिव बना दिया. इसके साथ ही उनका कार्यकाल भी दो साल के लिए बढ़ा दिया है.

राजीव महर्षि मोदी सरकार के बेहद करीबी माने जाते हैं. ऐसे में अब वो नए गृह सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment