दिल्ली से कटरा तक बनेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

Last Updated 31 Aug 2015 02:41:57 PM IST

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से जम्मू कश्मीर के कटरा तक एक्सप्रेस वे बनाने की कार्ययोजना पर काम कर रही है.


दिल्ली से कटरा तक बनेगा एक्सप्रेस वे (फाइल फोटो)

सरकार ने इसके लिए एक कंसल्टेंट भी नियुक्त किया गया है. इससे मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा पहुंचने में आसानी होगी. मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु कटरा पहुंचते हैं और फिर वहां से पैदल पहाड़ पर माता के दर्शन के लिए यात्रा शुरू करते हैं.
 
नयी दिल्ली से कटरा के बीच बनने वाली इस 600 किलोमीटर यह एक्सप्रेस वे अबतक का देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, जो हरियाणा, पंजाब व जम्मू कश्मीर से होकर गुजरेगा. इसके निर्माण में 15,000 करोड रुपये खर्च आयेंगे.

सरकार ने इसके लिए एक कंसल्टेंट नियुक्त किया है, जो सारी चीजों का अध्ययन कर रहा है. यह एक्सप्रेस वे इस मामले भी अहम होगा कि दिल्ली से श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे जुड़ जायेगा.

वैसे जम्मू व श्रीनगर के बीच नेशनल हाइवे है और उसके बाद जब इस प्रस्तावित एक्सप्रेस वे का निर्माण हो जायेगा तो इसके बीच जम्मू आयेगा, जिस कारण दिल्ली व श्रीनगर में सीधा जुडाव हो जायेगा. यह सामरिक दृष्टि से भी बडी उपलब्धि होगी.
 
फिलहाल, उत्तर भारत के उपरी इलाकों को छोड ज्यादातर श्रद्धालु दिल्ली होते हुए ही जम्मू व वहां से कटरा जाते हैं. कटरा जम्मू से 42 किलोमीटर की दूरी पर है. अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में लोगों को 11 से 12 घंटे लगते हैं, लेकिन एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद पांच से छह घंटे में वहां पहुंचा जा सकेगा.
 
आने वाले दिनों केंद्र सरकार इस प्रस्तावित एक्सप्रेस को लेकर पंजाब, हरियाणा व जम्मू कश्मीर सरकार के साथ बैठक करने वाली है.

गौरतलब है कि इन तीन राज्य में हरियाणा में बीजेपी की अपनी व पंजाब व जम्मू कश्मीर में साझेदारी वाली सरकार है, ऐसे में भूमि अधिग्रहण में भी सरकार का दिक्कत नहीं आयेगी. एक अंग्रेजी अखबार ने इस आशय की खबर छापी है, जिसकी पुष्टि केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नीतीन गडकरी ने भी की है.

इससे पहले नरेंद्र मोदी सरकार उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए भी हाइवे बनाने की घोषणा कर चुकी है. धार्मिक पर्यटन के मद्देनजर आधारभूत संरचना के निर्माण के मुद्देनजर मोदी सरकार की यह दूसरी महत्वाकांक्षी परियोजना साबित होने जा रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment