शीना हत्याकांड : मर्डर में इस्तेमाल की गई कार बरामद

Last Updated 30 Aug 2015 04:45:51 AM IST

रहस्यमयी शीना बोरा हत्याकांड से जुड़े रहस्य में पुलिस ने शनिवार को उस कार का पता लगा लिया जिसमें इस लड़की की हत्या की गई थी.


पूछताछ के लिए इंद्राणी मुखर्जी को खार थाने लाती पुलिस.

दूसरी तरफ, इसको लेकर भी सवाल खड़े हुए कि तीन साल पहले जब रायगढ़ जिले के पेण तालुक में शीना के कथित अवशेष बरामद किए गए थे तब हत्या अथवा दुर्घटनावश मौत का कोई मामला क्यों दर्ज नहीं किया गया था.

मुंबई पुलिस ने शनिवार को इस मामले के तीन प्रमुख आरोपियों शीना की मां इंद्राणी मुखर्जी, उसके पूर्व पति संजीव खन्ना तथा उसके ड्राइवर श्याम राय से पूछताछ जारी रखी. तीनों को उस स्थान पर ले जाया जाएगा जहां अप्रैल, 2012 में हत्या के एक महीने बाद शीना का शव मिला था. इंद्राणी के बेटे मिखाइल बोरा से यहां एक होटल में पूछताछ की गई. पुलिस ने कहा कि खन्ना और इंद्राणी सवालों को टाल गए.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हमने कार का पता लगा लिया है. यह कार बीते तीन वर्षो में कई लोगों के पास रह चुकी है तथा हमने अभी इसे बरामद नहीं किया है.’ पुलिस ने यह भी कहा कि तीनों आरोपियों को मौका-ए-वारदात पर ले जाकर उस दृश्य को फिर से तैयार किया जाएगा. पुलिस ने तीनों आरोपियों के काल डाटा रिकॉर्ड भी मंगवाएं हैं.

लापरवाही की होगी जांच

उधर, पुलिस ने वस्तुत: स्वीकार किया कि जब 23 मई, 2012 को एक जला हुआ शव बरामद किया गया तो उसने निजी तौर पर ढुलमुल रवैया अपनाया. माना जा रहा है कि शीना की हत्या अप्रैल, 2012 में हुई थी. रायगढ़ जिले के एसपी सुवेज हक ने कहा, ‘जब साल 2012 में रायगढ़ से बरामद अवशेष जेजे अस्पताल को भेजे गए तो न तो किसी अपराध और न ही दुर्घटनावश मौत की रिपोर्ट दर्ज की गई.’ इसी साल रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी संभालने वाले हक ने कहा, ‘मुझे सभी गलत चीजों और खमियों की जांच का आदेश दिया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘हमने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तथ्यात्मक रिपोर्ट दे दी है. महानिरीक्षक (कोंकण क्षेत्र) ने शुक्रवार को जांच का आदेश दिया.

हम इस जांच को जल्द पूरा कर लेंगे और रिपोर्ट पेश करेंगे.’ बहरहाल, हक ने इस बारे में कुछ कहने से इनकार कर दिया कि पुलिस ने जब मानव कंकाल बरामद किए तो उसने तीन साल तक उदासीनता क्यों बरती. हक ने कहा कि 23 मई, 2012 को एक प्रत्यक्षदर्शी ने जला हुआ शव देखा. पंचनामे के बाद तत्कालीन पुलिस अधिकारियों ने कोई मामला दर्ज नहीं किया. उन्होंने कहा कि अवशेष को जेजे अस्पताल भेजे जाते समय इस बारे में थाने की डायरी में लिखा गया. एसप ने कहा, ‘हम इसको देख रहे हैं कि मामला दर्ज क्यों नहीं किया गया था. कल ही आईजी ने जांच का आदेश दिया. रिपोर्ट जल्द सौंपी जाएगी.’ पुलिस महानिदेशक संजीव दयाल ने कहा कि खामियों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

फोरेंसिक रिपोर्ट पर टिकी जांच

पुलिस ने शीना की हत्या के मामले में अब तक इंद्राणी, उसके पूर्व पति संजीव खन्ना और ड्राइवर श्याम राय को गिरफ्तार किया है. पेण तहसील से बरामद किए गए अवशेष डीएनए जांच के लिए भेजे गए हैं. अब इस मामले की जांच में पूरा ध्यान अवशेष के फोरेंसिक विश्लेषण की ओर चला गया है. हड्डियों और दूसरे अवशेषों को डीएनए जांच के लिए भेजा गया है. इस जांच का नतीजा मामले में काफी अहम होगा. मुंबई स्थित जेजे अस्पताल ने शुक्रवार को खार थाने को कुछ हड्डियां सौंपी थी. इंद्राणी और मिखाइल के खून एवं बाल के नमूने भी एकत्र किए गए और फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला को भेजे गए हैं. इसकी रिपोर्ट तीन-चार दिनों में मिल जाने की उम्मीद है.

पुलिस आयुक्त राकेश मारिया ने शुक्रवार को कहा था कि इंद्राणी मुखर्जी के पूर्व पति संजीव खन्ना ने इस मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली. इंद्राणी, उसके ड्राइवर श्याम राय तथा खन्ना से आमने-सामने बैठाकर की गई पूछताछ के बाद उन्होंने कहा, ‘हमने अभी तीसरे आरोपी (खन्ना) से पूछताछ की है और उसने इस अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है.’ खन्ना ने पहले दावा किया था कि उस वक्त वह सो रहा था जब 24 साल की शीना का कत्ल हुआ और उसने उसे एक वाहन में मृत पाया.

मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी के पति और स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी से भी शुक्रवार को इस मामले में पूछताछ की गई. इंद्राणी और शीना के रिश्ते को लेकर विरोधाभासी बयान देने वाले पीटर को पहली बार पूछताछ के लिए खार थाने बुलाया गया, जहां पुलिस आयुक्त राकेश मारिया भी मौजूद थे. पीटर के भाई गौतम से भी संक्षिप्त पूछताछ की गई.

पीटर ने पहले कहा था कि इससे पहले तक उन्हें पता भी नहीं था कि शीना इंद्राणी की बेटी है और उनकी पत्नी ने उन्हें बताया था कि शीना अमेरिका में है. पीटर के बेटे राहुल मुखर्जी से पुलिस ने उसकी सौतेली बहन शीना के साथ कथित रिश्ते को लेकर दो दिन तक विस्तार से पूछताछ की. इस मामले से जुड़े लोगों के आपसी रिश्तों की पहेली में संदेह है कि इंद्राणी को राहुल के साथ शीना के संबन्ध पसंद नहीं थे. अपराध में खन्ना की कथित संलिप्तता के सिलसिले में जांचकर्ता 24 अप्रैल, 2012 को हुए हत्याकांड की एक वजह में आर्थिक कारणों को भी देख रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment