'आप' ने दो सांसदों को पार्टी से निलंबित किया

Last Updated 30 Aug 2015 04:18:33 AM IST

आम आदमी पार्टी ने अपने दो सांसदों धर्मवीर गांधी और हरिन्दर सिंह खालसा को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते शनिवार को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया.


आम आदमी पार्टी के सांसद हरिन्दर सिंह खालसा एवं धर्मवीर गांधी.

पार्टी की तरफ से दी गई जानकारी के राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में दोनों को निलंबित करने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया और आगे की कार्रवाई के लिए मामला राष्ट्रीय अनुशासन कार्रवाई समिति को भेज दिया गया है.

पिछले साल हुए आम चुनाव में पार्टी ने 400 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसको केवल चार पर विजय मिली थी. यह चारों सांसद पंजाब से जीते थे. पार्टी ने कहा कि निलंबित सांसदों पर आगे की कार्रवाई तीन सदस्यों वाली राष्ट्रीय अनुशासन कार्रवाई समिति करेगी. इस समिति में पंकज गुप्ता, दिलीप पांडे और दीपक वाजपेयी हैं. समिति दोनों के खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधियों की शिकायतों पर विचार कर आगे फैसला करेगी.

पीएसी की बैठक में दोनों सांसदों के पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने पर चिंता व्यक्त की गई. पार्टी ने कहा कि यह दोनों कुछ दलों के साथ इन गतिविधियों में लिप्त थे और पार्टी के उद्देश्यों का विरोध कर रहे थे. दोनों जिन दलों के साथ जुटे हुए थे, उनका मकसद आप पार्टी की छवि खराब करना और भ्रष्टाचार निरोधक आंदोलन को नुकसान पहुंचाना था.

कई मौकों पर यह नजर आया कि सांसद धर्मवीर गांधी और सांसद हरविन्दर सिंह खालसा पार्टी के समान संगठन बनाने  का प्रयास कर रहे थे और इनका एकमात्र उद्देश्य पंजाब में पार्टी को नुकसान पहुंचाना था. दोनों ने पार्टी के नेताओं की निंदा की और पार्टी द्वारा लिए गए निर्णयों की कई मौकों पर मीडिया में आलोचना की. इन दोनों ने मीडिया के जरिए पार्टी में अपने असंतोष को जताया और कई मौकों पर पार्टी के अनुशासन की अनदेखी की. 

पार्टी ने आरोप लगाया कि पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संयुक्त सरकार के शासनकाल में राज्य मादक पदाथरे के कारोबार का अड्डा बन गया है. पार्टी ने दावा किया कि राज्य के लोग सरकार से नाराज हैं और वह दिल्ली की तर्ज पर आप पार्टी के साथ जुड़ने का फैसला कर चुके हैं. दोनों सांसदों ने राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाया हुआ है, इससे आम जन के विास को धक्का लगा है.

दोनों ने शनिवार को बाबा बकाला में राखरा पुनिया के मौके पर पार्टी द्वारा आयोजित सम्मेलन के समान सम्मेलन का आयोजन किया और इससे पार्टी के कार्यकर्ताओं में भ्रम की स्थिति रही और पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचा. इनके सम्मेलन में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अर¨वद केजरीवाल और दो अन्य सांसदों भगवंत मान और साधु सिंह की तस्वीरें लगाई गई, इससे कार्यकर्ताओं में भ्रांति फैली और अकाली-भाजपा सरकार को मदद मिली.

इन्होंने पार्टी की अनुमति लिए बिना अपने सम्मेलन के लिए पार्टी का चुनाव चिह्न और नेताओं की तस्वीरों का इस्तेमाल किया. गांधी और खालसा की पार्टी  विरोधी गतिविधियों पर संज्ञान लेते हुए पीएसी ने दोनों को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित करते हुए उचित कार्रवाई के लिए मामला अनुशासन समिति को भेज दिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment