शीना हत्याकांड : संजीव खन्ना ने कबूला गुनाह

Last Updated 29 Aug 2015 02:00:55 AM IST

मुबंई पुलिस प्रमुख राकेश मारिया ने कहा कि शीना मर्डर केस में संजीव खन्ना ने अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है.’


इंद्राणी मुखर्जी के पूर्व पति संजीव खन्ना को सीजेएम कोर्ट ले जाती मुंबई पुलिस.

शीना बोरा हत्याकांड में मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी के पति और स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी से शुक्रवार को इस मामले में पूछताछ की गई और मामले की जांच रफ्तार पकड़ रही है जहां पुलिस ने इंद्राणी के बेटे मिखाइल और पूर्व पति संजीव खन्ना समेत अन्य कई लोगों से पूछताछ की. खन्ना और इंद्राणी को 31 अगस्त तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. इस बीच मुबंई पुलिस प्रमुख राकेश मारिया ने दावा किया है कि मुंबई पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. उन्होंने देर रात बताया कि देहरादून से शीना का पासपोर्ट मिला है. संजीव खन्ना ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. इसके अलावा शीना बोरा के अवशेष भी मिले हैं.

इंद्राणी, उसके ड्राइवर श्याम राय तथा खन्ना से आमने-सामने बैठाकर की गई पूछताछ के बाद पुलिस आयुक्त राकेश मारिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने अभी तीसरे आरोपी (खन्ना) से पूछताछ की है और उसने इस अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है.’ खन्ना ने पहले दावा किया था कि उस वक्त वह सो रहा था जब 24 सारल की शीना का कत्ल हुआ और उसने उसे एक वाहन में मृत पाया. मारिया ने कहा, ‘शुक्रवार सुबह हमने शीना बोरा के अवशेष बरामद किए. हमने देहरादून से उसका पासपोर्ट भी बरामद किया. यह उस बात को गलत साबित करता है कि शीना अमेरिका गई थी. आगे की जांच चल रही है.’ पुलिस आयुक्त ने कहा कि शीना के अवशेष को कल डीएनए जांच के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमने मिखाइल से भी पूछताछ की है और उसने कुछ तथ्य दिए हैं जिनकी पड़ताल की जा रही है.’

खन्ना को भी लाया गया खार थाना

खन्ना को भी पूछताछ के लिए शाम को खार थाने लाया गया. कोलकाता में गिरफ्तार किये गए खन्ना को रहस्यमयी तरीके से हुई हत्या के मामले में आरोप दर्ज करने के बाद शुक्रवार को 31 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. उसे इंद्राणी और उसके ड्राइवर के साथ संयुक्त पूछताछ के लिए किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. खन्ना को बृहस्पतिवार रात कोलकाता से यहां लाया गया और खार थाने ले जाया गया जहां मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया भी संदिग्धों से पूछताछ के लिए अन्य अधिकारियों के साथ शामिल रहे. पुलिस आयुक्त मारिया ने बृहस्पतिवार रात कहा था कि ‘तीसरे आरोपी’ (खन्ना) की मौजूदगी रहस्य को उजागर करने में महत्वपूर्ण होगी.चखन्ना को कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश किया गया जहां उसका चेहरा ढका हुआ था. उसने कहा, ‘मैं मुंबई पुलिस को पूरा सहयोग दूंगा.’

पुलिस ने अदालत में दलील दी कि इंद्राणी, उसके चालक और खन्ना ने शीना को अगवा कर उसे पेन के जंगल में ले गये जहां उन्होंने कथित तौर पर गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी. पुलिस ने कहा कि इसके बाद तीनों ने उसके शरीर पर पेट्रोल डालकर जंगल में ही उसे जला दिया. उन्होंने बताया कि वे उस वस्तु को बरामद करना चाहते हैं जिससे शीना का कत्ल हुआ था और उस कार की भी बरामदगी चाहते हैं जिसमें उसका अपहरण कर पेन के जंगल में ले जाया गया. उन्होंने कहा कि खन्ना का पासपोर्ट, लैपटॉप और मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है और इस आधार पर उन्हें हिरासत में लेने की मांग की गयी कि मामले में विस्तृत जांच किये जाने की जरूरत है.

अपराध में खन्ना की कथित संलिप्तता के सिलसिले में जांचकर्ता 24 अप्रैल, 2012 को हुए हत्याकांड की एक वजह में आर्थिक कारणों को भी देख रहे हैं. इस बीच खन्ना ने पहेलीनुमा अंदाज में 2014 के मध्य में एक तस्वीर इस संदेश के साथ साझा की थी, ‘अपने किशोर बच्चों को नहीं मारने के इनाम के तौर पर आपको नाती-पोते मिलते हैं.’

इंद्राणी ने इस पोस्ट को लाइक किया था

खन्ना ने पिछले साल 20 अप्रैल को एक और पोस्ट साझा किया था और लिखा था, ‘अगर आप किसी को धोखा देने में कामयाब रहते हैं तो यह मत समझिए कि सामने वाला मूर्ख है. समझ लीजिए कि उस व्यक्ति ने आप पर जरूरत से ज्यादा भरोसा किया.’

पुलिस ने जुटाए शीना के अवशेष

पुलिस ने शुक्रवार को जेजे अस्पताल से कुछ हड्डियां इकट्ठा कीं जिससे जांच को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है. शीना के शव को जलाने के एक महीने के बाद ये हड्डियां मई 2012 में अस्पताल में भेजी गयी थीं. अस्पताल के डीन डॉ. टीपी लहाने ने पीटीआई से कहा, ‘अस्पताल ने 2013 में रिपोर्ट भेजते हुए कहा कि पेन पुलिस की तरफ से भेजी गई हड्डियों के आधार पर वह उम्र, लिंग या मौत के कारणों का पता नहीं लगा सकती.’ लहाने ने कहा, ‘शुक्रवार खार पुलिस अस्पताल पहुंची और हमसे हड्डियां लीं.’ बहरहाल उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या ये नमूने मामले में महत्वपूर्ण फोरेंसिक साक्ष्य साबित हो सकते हैं.

इंद्राणी को वकील से मिलने की इजाजत

इस बीच एक स्थानीय अदालत ने इंद्राणी के वकील की याचिका को स्वीकार करते हुए इंद्राणी को वकील से मिलने की अनुमति दे दी. इंद्राणी के वकील ने बृहस्पतिवार को अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए कहा था कि पुलिस उनके वकीलों को उनसे नहीं मिलने दे रही है. याचिका को स्वीकार करते हुए अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया कि आरोपियों के अधिकारों को लेकर उच्चतम न्यायालय द्वारा तय दिशानिर्देशों का पालन किया जाए.

इंद्राणी को खार पुलिस ने शीना की हत्या में कथित भूमिका को लेकर 25 अगस्त को गिरफ्तार किया था. उसे बांद्रा की अदालत में पेश किया गया जिसने उसे 31 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया. उसके अगले दिन खन्ना को हत्या मामले में कोलकाता में गिरफ्तार कर लिया गया.
खार पुलिस ने पहले बताया था कि पूछताछ के दौरान चालक ने दावा किया कि इंद्राणी ने शीना की हत्या की और रायगढ़ के जंगलों में शव को ठिकाने लगाने में उसने उसकी मदद की. शीना के भाई मिखाइल ने चल रही जांच में पुलिस के साथ पूरी तरह सहयोग करने का वादा किया. इस बीच मारिया ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) केपी बख्शी से मुलाकात की और समझा जाता है कि उन्होंने जांच की प्रगति के बारे में बताया.

शबनम से भी होगी पूछताछ

पुलिस ने पीटर और शबनम के बेटे और शीना के प्रेमी राहुल खन्ना से कई घंटों तक पूछताछ की है. इस दौरान राहुल की मां शबनम उसके साथ खार पुलिस स्टेशन में थीं. हत्या की गुत्थी अभी सुलझी नहीं है. इसलिए पुलिस इस परिवार से जुड़े हर शख्स से पूछताछ करके हत्या का मकसद पता करना चाह रही है. इस सिलसिले में शबनम को भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

सीसीटीवी के फुटेज, लैपटॉप, मोबाइल खंगा रही है पुलिस

शीना की हत्या के मामले में पुलिस हर चीज से सबूत जुटाने में लगी हुई है. पुलिस ने इंद्राणी के मोबाइल, लैपटॉप के अलावा शीना के मोबाइल और संजीव के लैपटॉप एवं मोबाइल जब्त कर लिए हैं. इसके साथ ही इंद्राणी के घर और उस होटल के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को जब्त किया जहां संजीव ठहरा हुआ था. इसके अलावा पुलिस ड्राइवर के बैंक खाते की भी जांच करेगी. क्योंकि शीना की हत्या के बाद इंद्राणी राज नहीं खोलने के लिए समय-समय पर पैसे दे रही थी. पुलिस का कहना है कि इंद्राणी और ड्राइवर के अलावा शीना, पीटर, संजीव और मिखाइल के भी बैंक खाते की जांच की जा सकती है.

हत्या का मकसद संपत्ति!

पुलिस को अभी तक शीना की हत्या का मकसद मिला नहीं है. लेकिन पुलिस को शक है कि शीना की हत्या संपत्ति की वजह से की गई होगी. सूत्रों का कहना है कि संजीव ने शीना की हत्या में इंद्राणी की मदद इस वजह से की कि शीना की मौत के बाद इंद्राणी और पीटर की संपत्ति की वारिस उनकी बेटी विधि बनेगी. विधि को पीटर ने गोद लिया है. हालांकि, विधि संजीव को अब अपना पिता नहीं मानती है. दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि शीना के नाम पर इंद्राणी की काफी संपत्ति थी जिसे वह देने से इनकार कर रही थी. शीना का कहना था कि वह राहुल से शादी करके उस संपत्ति से अपना सुखमय जीवन जीना चाहती है. लेकिन इंद्राणी शीना और राहुल के रिश्ते से नाराज थी.

पीटर से करीब 10 मिनट तक पूछताछ की गई

इंद्राणी और शीना के रिश्ते को लेकर विरोधाभासी बयान देने वाले पीटर को पहली बार पूछताछ के लिए खार थाने बुलाया गया जहां पुलिस आयुक्त राकेश मारिया भी मौजूद थे. पीटर के भाई गौतम से भी संक्षिप्त पूछताछ की गई. पीटर ने पहले कहा था कि इससे पहले तक उन्हें पता भी नहीं था कि शीना इंद्राणी की बेटी है और उनकी पत्नी ने उन्हें बताया था कि शीना अमेरिका में है. इससे पहले पीटर के बेटे राहुल मुखर्जी से पुलिस ने उसकी सौतेली बहन शीना के साथ कथित रिश्ते को लेकर दो दिन तक विस्तार से पूछताछ की. इस मामले से जुड़े लोगों के आपसी रिश्तों की पहेली में संदेह है कि इंद्राणी को राहुल के साथ शीना के संबन्ध पसंद नहीं थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment