दस साल में पाकिस्तान के पास भारत से दोगुने हो जाएंगे परमाणु हथियार

Last Updated 28 Aug 2015 11:22:34 AM IST

पाकिस्तान के पास अगले पांच से दस सालों में परमाणु हथियारों का जखीरा भारत से दोगुना हो जाएगा.


भारत से दोगुने होगा परमाणु हथियार (फाइल फोटो)

अमेरिका के दो थिंक टैंक कॉरनेजी इनडाउमेन्ट फॉर इंटरनेशनल पीस और स्टिमशन सेन्टर की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले पांच से दस सालों में परमाणु हथियारों का जखीरा न केवल भारत से दोगुना होगा बल्कि यूनाइटेड किंगडम, चीन और फ्रांस से भी ज्यादा परमाणु हथियार उसके पास होंगे.

अमेरिका और रूस के बाद परमाणु हथियार रखने वाला वह तीसरा सबसे बड़ा देश होगा.

ए नॉर्मल न्यूक्लियर पाकिस्तान शीर्षक से लिखी गई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास अगले दशक में लगभग 350 परमाणु हथियार होंगे. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान एक साल में 20 परमाणु बम के उत्पादन के साथ आगे बढ़ रहा है.

2013 में लगाए गए एक अनुमान के अनुसार पाकिस्तान के पास 90 से लेकर 120 तक परमाणु बम थे.वर्तमान में पाकिस्तान के पास 120 परमाणु हथियार हैं, जबकि भारत के पास महज 100 परमाणु हथियार है.

पाकिस्तान पोस्ट ने लिखा है कि पश्चिमी देश और विशेषज्ञ पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियारों की संख्या का आंकलन करने के लिए प्रयत्न करते रहे हैं. पाकिस्तान के कई विश्लेषकों ने भी इस रिपोर्ट पर सवाल उठाए हैं और कहा कि रिपोर्ट गलत तथ्यों पर आधारित है.

पाकिस्तान के एक अखबार ने इस्लामाबाद के कायदे-आजम यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर मंसूर अहमद के हवाले से लिखा है कि पाकिस्तान अगले कई सालों तक 40-50 से ज्यादा परमाणु हथियार नहीं बना सकता है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के पास उच्च संवर्धित यूरेनियम का बड़ा भंडार है, जिससे वह तेजी के साथ कम क्षमता वाले परमाणु हथियार बना सकेगा. दूसरी ओर भारत के पास पाकिस्तान की तुलना में प्लूटोनियम का बड़ा भंडार है, लेकिन भारत इसका इस्तेमाल परमाणु हथियारों के बजाए घरेलू स्तर पर बिजली उत्पादन के लिए कर रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment