ISI भारत में आतंकी गतिविधियां बढ़ाने में जुटी, स्वतंत्र सिख राष्ट्र बनाने की साजिश

Last Updated 03 Aug 2015 06:24:39 AM IST

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अब आतंकी संगठन आईएसआईएस की मदद से भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए फिर सिख आतंकवाद का सहारा ले रही है.


ISI की स्वतंत्र सिख राष्ट्र बनाने की साजिश (फाइल फोटो)

आईएसआई ने इसके लिए कनाडा को अपना अड्डा बनाया है. यहां पर भारत विरोधी गतिविधियां दिनों दिन जोर पकड़ती जा रही हैं. खुफिया विभाग ने यह संवेदनशील रिपोर्ट भारत सरकार को सौंप दी है और कहा है कि कुछ राज्यों के युवा आईएसआईएस से प्रभावित हो गए हैं. इन युवाओं को आईएसआई फंडिग भी कर रही है.

गत दिनों गुरदासपुर में आतंकी हमले को अंजाम देने में मिली सफलता के बाद पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई का हौसला बुलंद हो गया है. खुफिया सूत्रों के अनुसार आईएसआई ने पंजाब में फिर से सिख आतंकवाद की फसल बोना शुरू कर दिया है और अपनी पुरानी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में जुट गई है. इस बाबात वह आईएसआईएस की मदद से कनाडा में दिन-प्रतिदिन भारत विरोधी गतिविधियों को चला रही है.

इतना ही नहीं, आईएसआईएस आईएसआई की मदद से कई संगठनों और सिखों द्वारा चलाई जा रही उन गतिविधियों को हर तरह से मदद कर रहा है, जो स्वतंत्र पंजाब की मांग कर रहे हैं. खुफिया विभाग ने यह संवेदनशील सूचना न सिर्फ भारत सरकार को दी है, बल्कि कनाडा के खुफिया विभाग कनेडियन सिक्युरिटी इंटेलीजेंस सर्विस (सीएसआईएस) और रॉयल कनेडियन माउंटेंट पुलिस को भी दी है. 

खुफिया विभाग के पास इस बात के पक्के सबूत हैं कि स्वतंत्र पंजाब मुद्दे की आग को अखबार, रेडियो शो और कनाडा के गुरुद्वारों के धार्मिक कार्यक्रमों में हवा दी जा रही है. खुफिया विभाग ने रिपोर्ट में कहा है कि आईएसआईएस द्वारा पंजाब को 2020 तक स्वतंत्र सिख राष्ट्र घोषित करने का एक कार्यक्रम भी कनाडा में चलाया जा रहा है. इस बाबत सिख फॉर जस्टिस नामक एक संस्था ने इसके लिए न्यूयार्क में 6 जून, 2014 को घोषणा भी की थी.



खुफिया विभाग द्वारा केंद्र सरकार की दी रिपोर्ट में कनाडा स्थित ऐसे छह लोगों के नाम का भी खुलासा किया गया है, जो पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के सीधे संपर्क में हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान और पीओके में जो सिख हैं, उसको आईएसआई भारी फंड मुहैया करा रही है और उस मुद्दे को बढ़ाने का एक जाल भी बुन रही है. इस सिलसिले में खालिस्तान टाइगर फोर्स के भी कुछ लोग लगे हुए हैं.

सूत्रों के अनुसार कनाडा में ऐसे संगठनों को वहां के राजनीतिक दलों से भी सहयोग मिल रहा है. गौरतलब है कि सिखों की कनाडा की राजनीति में अहम भूमिका है. कई जगहों पर खालिस्तान के झंडे भी कुछ कार्यक्रमों में फहराए जाते हैं, सिर्फ इस बात का एहसास दिलाने के लिए कि भारत के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम अभी मजबूत है.

भारत में आईएसआईएस पांव पसार रहा है. बिहार, मध्यप्रदेश, कश्मीर, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्यों के युवा आईएसआईएस से प्रभावित होकर उसके समर्थक बन गए हैं. खुफिया विभाग ने सरकार को दी रिपोर्ट में कहा है कि समय रहते ऐसी गतिविधियों पर अंकुश नहीं लगाया गया तो परिणाम बेहद गंभीर हो सकते हैं. गौरतलब है कि खुफिया रिपोर्ट के बाद दो दिन पहले गृह मंत्रालय ने 12 राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों से इस मुद्दे पर गहन मंथन किया है.

 

 

कुणाल
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment