याकूब मेमन की फांसी से नाराज सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार ने दिया इस्तीफा

Last Updated 02 Aug 2015 10:36:24 AM IST

सुप्रीम कोर्ट के एक डिप्टी रजिस्ट्रार ने 1993 के मुंबई बम कांड में दोषी याकूब मेमन की मौत की सजा के फैसले की आलोचना करते हुए पद से इस्तीफा दे दिया.


याकूब मेमन की फांसी से नाराज सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार ने दिया इस्तीफा (फाइल फोटो)

अनूप सुरेंद्रनाथ ने डिप्टी रजिस्ट्रार के पद से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि चंद घंटों के भीतर दो फैसले ‘न्यायिक त्याग’ के उदाहरण हैं जिनकी शीर्ष अदालत के ‘अंधकारमय घंटों’ के रूप में गणना होनी चाहिए.

अनूप की नियुक्ति अनुबंध पर हुई थी. उन्होंने 30 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. कोर्ट के सूत्रों ने बताया कि मृत्युदंड को लेकर चल रही बहस के बीच प्रो अनूप का यह इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया और उन्हें पदमुक्त कर दिया गया.

कोर्ट के अनुसार, सुरेंद्रनाथ ने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. सुप्रीम कोर्ट में करीब 20 डिप्टी रजिस्ट्रार हैं. इसमें कुछ की नियुक्ति न्यायपालिका के बाहर से होती है.

अनूप दिल्ली स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के संकाय सदस्य व मृत्यु दंड शोध परियोजना के निदेशक हैं. मेमन को फांसी देने के फरमान पर रोक के लिए दायर याचिका के साथ भी वह संबद्ध थे.

उन्होंने कहा कि वह कुछ समय से इस बारे में सोच रहे थे. परंतु शीर्ष अदालत में इस सप्ताह जो कुछ भी हुआ उसने इसमें अहम भूमिका निभा दी. अनूप ने अपने इस्तीफे के बारे में सोशल नेटवर्किंग साइट पर लिखा था. इस संबंध में संपर्क करने पर कहा कि उन्हें इस बारे में और कुछ नहीं कहना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment