बच्चों को कलाम की आखिरी भेंट है ‘इगनाइटेड माइंड्स’ की अगली कड़ी

Last Updated 31 Jul 2015 06:27:02 PM IST

दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की कई पुस्तकें अगले कुछ महीनों में प्रकाशन के लिए कतार में हैं जिसमें उनकी लोकप्रिय पुस्तक ‘इगनाइटेड माइंड्स’ की अगली कड़ी भी शामिल है.


दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम

पफिन बुक्स ‘माई इंडिया आइडियाज फार द फ्यूचर’ का प्रकाशन करेगा जिसे ‘इगनाइटेड माइंड्स’ की अगली कड़ी बताया जा रहा है. यह कलाम के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद के वर्षों के दौरान उनकी ओर से दिये उनके व्यावहारिक एवं प्रेरक भाषणों का एक संग्रह है.

प्रकाशक का कहना है कि भाषणों का यह संग्रह बच्चों के साथ ही बड़ों के लिए उनके सपनों को साकार करने और बेहतर भारत के लिए योगदान करने का एक खाका प्रदान करता है.

इस संग्रह में कलाम के संसद, विभर के विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में दिये गए संबोधनों को शामिल किया गया है. इन भाषणों में कलाम के राष्ट्र निर्माण, गरीबी, विफलता, विज्ञान और 21 सदी में आत्मविश्वास पर उनके विचार शामिल हैं.

प्रकाशक के अनुसार इस वर्ष के अंत में प्रकाशन के लिए निर्धारित, ‘माई इंडिया आइडियाज फार द फ्यूचर’ एक ऐसी पुस्तक है जो आने वाली कई पीढ़ियों को प्रेरित करेगी, मजबूती प्रदान करेगी और सशक्त बनाएगी.

2003 में पेंगुइन द्वारा प्रकाशित ‘इगनाइटेड माइड्स अनलीशिंग द पावर विदिन इंडिया’ एक बेस्टसेलर पुस्तक बन गई थी. पुस्तक यह जांच पड़ताल करती है कि पूरा कौशल, संसाधन और प्रतिभा होने तथा प्रत्यक्ष रूप से सर्वश्रेष्ठ होने में सक्षम होने के बावजूद हम अक्सर सबसे खराब स्थिति में पहुंचते हैं.

पफिन ने हाल में ‘रिइगनाइटेड साइंटिफिक पाथवेज फार ए ब्राइटर फ्यूचर’ का प्रकाशन किया था जिसे कलाम और उनके सहयोगी श्रीजन पाल सिंह ने संयुक्त रूप से लिखा था. इस पुस्तक में लेखकों ने भारतीयों की नयी पीढ़ी को विज्ञान के क्षेत्र में करियर के लिए प्रेरित करने के लिए काम किया है.

हार्परकोलिंस कलाम की आखिरी पुस्तकों में से एक ‘एडवांटेज इंडिया’ को प्रकाशित करेगी जिसे उन्होंने सिंह के साथ मिलकर लिखा है. इस पुस्तक में उनके जीवन के कुछ उत्कृष्ट उदाहरण देकर यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि किस तरह से भारत बढ़त हासिल कर सकता है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment