डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में लोकसभा और राज्यसभा कार्यवाही स्थगित

Last Updated 30 Jul 2015 12:14:53 PM IST

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में लोकसभा कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए और राज्यसभा कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.


डॉ. कलाम के सम्मान में संसद कार्यवाही स्थगित

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने गुरुवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही तीन पूर्व दिवंगत सांसदों और पंजाब के गुरदासपुर में आतंकी हमलों में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन को बताया कि डॉ. कलाम का अंतिम संस्कार अभी जारी है इसलिए लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित की जाती है.

डॉ. कलाम का 27 जुलाई को शिलांग में एक कार्यक्रम के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. उनका अंतिम संस्कार तमिलनाडु के रामेरम के पेईकरूम्लू में चल रहा है. अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, संसदीय कार्यमंत्री वेकैंया नायडू, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजरुन खडगे और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा कई अन्य नेता भी भाग लेने गये हैं.

इससे पहले पूर्व सांसद बल्लभ पाणिग्रही, आरएस गवई, विजय हांडिक और गुरदासपुर आतंकी हमले में मारे गये पुलिस अधीक्षक बलजीत सिंह एवं अन्य को सदस्यों ने खड़े होकर मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

इससे पहले भी 28 और 29 जुलाई को लोकसभा की कार्यवाही डॉ. कलाम के निधन के कारण स्थगित रही थी. सुश्री महाजन ने पंजाब के गुरदासपुर में आतंकी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा कि सिंह के पिता भी आतंकी हमले में शहीद हो गये थे.

राज्यसभा कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के अंतिम संस्कार के जारी रहने के कारण गुरुवार राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

सभापति हामिद अंसारी ने सुबह में कार्यवाही शुरू होने पर कहा कि तमिलनाडु के रामेश्वरम के निकट पूर्व राष्ट्रपति का अंतिम संस्कार चल रहा है जिसके कारण सदन की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे तक के लिए स्थगित की जाती है.

डॉ. कलाम की सोमवार को शिलांग में एक कार्यक्रम में दिल का दौरा पडने पर निधन हो गया था. इसके बाद मंगलवार और बुधवार को उनके सम्मान में सदन की कार्यवाही स्थगित की गयी थी.

इससे पूर्व उन्होंने पंजाब के गुरूदासपुर जिले के दीनानगर थाने पर हुये आतंकी हमले की घटना पर गहरा दुख व्यश्क्त करते हुये इसमें शहीद सुरक्षाकर्मियों और अन्य लोगों को श्रद्धांजलि दी.

उन्होंने कहा कि इस हमले में सुरक्षाकर्मियों समेत सात लोग मारे गये थे और छह अन्य घायल हुये थे. उन्होंने इस हमले की निंदा की. इसके बाद उन्होंने सदस्यों के साथ दो मिनट मौन खडे रहकर हमले में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी और सदन की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment