चार साल में आतंकी मामलों में दोषी याकूब मेमन समेत तीन को दी गई फांसी

Last Updated 30 Jul 2015 10:09:54 AM IST

मुम्बई में 1993 के सीरियल ब्लास्ट के सिलसिले में मौत की सजा पाने वाले एकमात्र दोषी याकूब मेमन को गुरुवार सुबह फांसी दे दी गई.


याकूब मेमन (फाइल फोटो)

 इसके साथ ही वह पिछले चार वर्षों में आतंकी मामलों में ऐसा तीसरा दोषी बन गया जिसे फांसी दी गई.

याकूब मेमन को गुरुवार को नागपुर केंद्रीय कारागार में फांसी दी गई जिसका गुरुवार को 53वां जन्मदिन था.

मेमन से पहले संसद पर हमला मामले के दोषी मोहम्मद अफजल गुरू को नौ फरवरी 2013 को तिहाड़ जेल में सुबह आठ बजे फांसी दी गई थी.

अफजल गुरू दिसंबर 2001 में संसद पर हमले की साजिश रचने के मामले में दोषी करार दिया गया था और उच्चतम न्यायालय ने 2004 में उसे मौत की सजा सुनाई थी.

भारी हथियारों से लैस पांच आतंकवादी 13 दिसंबर 2001 को संसद भवन परिसर में घुस गए थे और उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी करके नौ लोगों की जान ले ली थी.

अफजल गुरू से पहले मुम्बई पर 26/11 आतंकी हमले में एकमात्र जीवित पकड़े गए पाकिस्तानी बंदूकधारी अजमल कसाब को 21 नवंबर 2012 को पुणे के येरवदा केंद्रीय कारागार में फांसी दी गई थी जो एक गोपनीय अभियान के तहत हुई.

पाकिस्तान स्थित लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकवादी 26 नवंबर 2008 को मुम्बई पहुंचे और उन्होंने शहर के कई महत्वपूर्ण स्थानों को निशाना बनाने हुए अंधाधुंध गोलीबारी की जिनमें होटल ताज और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस शामिल हैं.

इसमें कुछ विदेशियों समेत 166 लोग मारे गए थे. इस दौरान 60 घंटे तक चले अभियान में नौ आतंकवादी मारे गए थे और कसाब को जिन्दा पकड़ लिया गया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment