डॉ. कलाम ने अपने जीवन से देशवासियों को प्रेरित किया : मोदी

Last Updated 28 Jul 2015 06:24:27 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उन्हें ऐसा महापुरुष बताया है जिसने अपने जीवन और कार्यों से देशवासियों को प्रेरित किया.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

श्री मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा कि भारत एक महान वैज्ञानिक, अनोखे राष्ट्रपति और प्रेरणादायी व्यक्ति के निधन से शोकाकुल है. उन्होंने कहा, ‘‘उनके निधन का समाचार पूरे देश के लिए और विश्व वैज्ञानिक आलम के लिए दुखद समाचार है.’’

उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम ने एक महापुरुष का जीवन जीया और अपने कार्यों  से देशवासियों को प्रेरित किया. आज पूरा देश उन्हें नमन करता है. एक वैज्ञानिक के रूप में उन्होंने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह छात्रों और बच्चों से बहुत प्रेम करते थे. वह जब राष्ट्रपति थे तब भी और बाद में भी यही कहते थे कि वह एक शिक्षक हैं और पढ़ाना उनका शौक है और उनके जीवन की अंतिम शाम भी विद्यार्थियों के बीच अपने प्रिय कार्य को करते-करते ही बीती.

उन्होंने कहा, ‘‘वैज्ञानिक शक्ति को जोड़ने का उनका जीवन भर का प्रयास भारत की बहुत बड़ी पूंजी है.’’

श्री मोदी ने कहा कि डॉ. कलाम उनके जीवन में एक उत्तम वरिष्ठ मार्गदर्शक रहे. उनके साथ निकटता से काम करने का उन्हें अवसर मिला था.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मन में उनके साथ बातचीत की अनेक स्मृतियां हैं. हमेशा उनकी बुद्धिमता से बहुत कुछ पाया और बहुत कुछ सीखा.’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment