उड़ान विवाद : सरकार ने माफी मांगी

Last Updated 03 Jul 2015 05:19:57 AM IST

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा ‘नागरिक उड्डयन मंत्री के रूप में मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो (इन घटनाओं से) प्रभावित हुए हैं.’


नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू, जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और एक सहयोगी के लिए जगह बनाने के लिए तीन सदस्यों वाले एक परिवार को लेह-दिल्ली की उड़ान से कथित रूप से उतार दिए जाने की खबरें सामने आने के बाद विवादों में घिरी सरकार बृहस्ततिवार को माफी मांगने के लिए बाध्य हुई.

इस घटना के मीडिया में सुर्खियां बनने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी. यह मामला इसी तरह के एक अन्य मामले के सामने आने के कुछ दिन बाद आया जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल थे. रिजिजू ने जहां यात्रियों को हुई परेशानी के लिए माफी मांग ली, निर्मल सिंह अपनी गलती मानने को तैयार नहीं हुए और इसकी बजाय पायलट और एयर इंडिया के अन्य सदस्यों पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए निशाना साधा.

खबरों के अनुसार घटना 24 जून को हुई जब रिजिजू, उनके सहायक और निर्मल सिंह को लेह से दिल्ली तक का सफर करना था. उनके लिए जगह बनाने के लिए एक आईएफएस अधिकारी के परिवार के तीन सदस्यों को उड़ान एआई 446 में बोर्डिग की अनुमति नहीं दी गई. परिवार में एक बच्चा भी था. इससे उड़ान भी विलंबित हुई. 

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने विवाद को समाप्त करने के प्रयास में शाम यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘नागरिक उड्डयन मंत्री के रूप में मैं उन सभी से माफी मांगता हूं जो (इन घटनाओं से) प्रभावित हुए हैं.’ उन्होंने कहा कि यदि नियमों का उल्लंघन किया गया है ‘हम पूछेंगे कि वह क्यों हुआ और यह कि यह नहीं होना चाहिए.’ सूत्रों के अनुसार जब रिजिजू और सिंह लेह हवाई अड्डे पर पहुंचे एआई 446 का नाराज पायलट  विमान की सीढ़ियों से नीचे उतरा और नाराजगी जताते हुए उनसे कहा कि उनके देर से आने के चलते उड़ान को उड़ने की इजाजत नहीं दी गई.

फड़नवीस का उड़ान विलंबित करने से इनकार

\"\"महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बृहस्पतिवार को उन खबरों को भ्रामक बताया, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने एयर इंडिया की एक उड़ान को विलंबित किया था.

उन्होंने कहा कि वह भारत लौटने पर आपराधिक मानहानि की कार्रवाई शुरू करेंगे. एक सप्ताह की अमेरिका यात्रा पर गए फड़नवीस ने ट्वीट किया कि बहुत हो गया.

मैं भारत वापस आकर आपराधिक मानहानि की कार्यवाही शुरू करूंगा. उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि वे किसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करेंगे.

फड़नवीस ने ट्वीट किया कि मैं दोहराता हूं कि मेरे द्वारा उड़ान विलंबित करने की खबरें भ्रामक हैं.

वास्तव में जब मैं विमान में बैठ गया था, तब मैं यह कैसे कह सकता हूं कि मैं प्रतिनिधिमंडल के बिना यात्रा नहीं करूंगा.

उन्होंने कहा कि यदि कोई ऐसी खबर दी गई है, जिसमें यह कहा गया है कि मैंने अपने प्रतिनिधिमंडल के बिना यात्रा करने से इनकार किया तो वह स्पष्ट झूठ है क्योंकि मेरे बगल में और मेरे पीछे बैठे यात्री इस बात के गवाह हैं कि मैं चुपचाप बैठकर विमान के प्रस्थान का इंतजार कर रहा था.

रिजिजू ने भी मांगी माफी

\"\"लेह से दिल्ली की उड़ान को विलंबित करने और यात्रियों को नीचे उतारे जाने के विवाद में घिरे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बृहस्पतिवार को इस पूरे मामले पर माफी मांग ली लेकिन साथ ही यह भी कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि कुछ अन्य को उड़ान में जगह नहीं दी गई.

रिजिजू ने दार्जिलिंग से फोन पर कहा कि चूंकि एयर इंडिया एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्र म हैं और यदि किसी यात्री को असुविधा हुई है तो मंत्री होने के नाते हमारी यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है तो हमें उनसे सरकार की ओर से माफी मांगनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं हों. विवाद तब उत्पन्न हुआ जब ये खबरें आई कि रिजिजू, उनके सहयोगी और जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह को गत 24 जून को एक उड़ान में जगह देने के लिए एक बच्चे सहित तीन व्यक्तियों के एक परिवार को उड़ान में बैठने की इजाजत नहीं दी गई.

रिजिजू ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी कि किसी यात्री को टर्मिनल पर देर से पहुंचने के चलते उड़ान में बैठने की इजाजत नहीं दी गई. उन्होंने कहा कि तीन यात्रियों को उतारने के बारे में मुझे बताया ही नहीं गया और अगर उसी समय मुझे बताया गया होता तो ऐसा होने ही नहीं दिया जाता.

उन्होंने कहा कि उड़ान एआई-446 का मूल प्रस्थान समय 24 जून को पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट था और बोर्डिग समय 10 बजकर 45 मिनट. उन्होंने कहा कि निर्मल सिंह का बोर्डिग पास इसका ‘सबूत’ है जो उनके साथ ही थे. रिजिजू ने कहा कि मूल कार्यक्र म के अनुसार उन्हें बीएसएफ के एक हेलीकाप्टर से लेह से जम्मू आना था और वहां से एक सामान्य उड़ान से दिल्ली की यात्रा करनी थी. खराब मौसम के चलते बीएसएफ का हेलीकाप्टर जम्मू से उड़ान नहीं भर पाया और लेह प्रशासन से लेह से दिल्ली की आखिरी उड़ान में टिकट बुक करने को कहा गया. खराब मौसम या इस तरह की परिस्थितियों के लिए वीआईपी प्रोटोकॉल के लिए यह एक सामान्य व्यवस्था है.

रिजिजू ने कहा कि उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह की ओर से एयर इंडिया के पायलट के ‘दुर्व्यवहार’ के सिलसिले में नागरिक उड्डयन मंत्री से शिकायत की गई है. मंत्री ने कहा कि उनका बोर्डिग पास सबूत के लिए रखा नहीं गया क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि उसकी इस दिन के लिए जरूरत पड़ेगी. उन्होंने कहा कि यद्यपि उप मुख्यमंत्री ने इसे एक रिकार्ड के तौर पर रखा ताकि वह शिकायत के लिए इसे सबूत के तौर पर पेश कर सकें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment