प्रणब मुखर्जी ने मिंस्क में बेलारूस के राष्ट्रपति से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

Last Updated 03 Jun 2015 09:56:33 PM IST

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने बेलारूस के समकक्ष से मुलाकात की और व्यापारिक संबंध बढ़ाने और खनन एवं शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की.


प्रणब मुखर्जी ने बेलारूस के राष्ट्रपति से मुलाकात की (फाइल फोटो)

इस पूर्वी यूरोपीय देश की भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की प्रथम राजकीय यात्रा है. दो दिवसीय यात्रा पर बीती रात मिंस्क पहुंचे राष्ट्रपति का बेलारूस के राष्ट्रपति एजी लुकाशेंको ने पैलेस ऑफ इंडीपेंडेंस में परंपरागत स्वागत किया. समारोह के बाद मुखर्जी की लुकाशेंकों के साथ बैठक हुई.

लुकाशेंको के साथ वार्ता के दौरान राष्ट्रपति ने कई मुद्दों पर चर्चा की जिनमें दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध को बढ़ाने के अलावा खनन, शिक्षा और भारी मशीनरी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना भी शामिल है.

बाद में दोनों राष्ट्रपति कई समझौतों और सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर कार्यक्रम में शरीक हुए. इनमें सुरक्षा एवं भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) तथा वित्त मंत्रालय, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंर्डड्स तथा प्रसार भारती एवं नेशनल स्टेट टेलीविजन के बीच समझौते शामिल हैं.

भारत से किसी राष्ट्रपति द्वारा बेलारूस की यह प्रथम यात्रा है. बेलारूस के राष्ट्रपति ने भारत की 1997 और 2007 में यात्रा की थी.

अपनी यात्रा के दौरान मुखर्जी बेलारूसियन स्टेट यूनीवर्सिटी में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे जहां राष्ट्रपति को मानद उपाधि दी जाएगी.

राष्ट्रपति एक नवीनीकृत बिजली परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे जिसका काम भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) ने किया है. 

यात्रा के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बीच एमओयू और समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment