पहले अंतराष्ट्रीय योग दिवस के भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रहेंगे उपस्थित

Last Updated 03 Jun 2015 09:09:52 PM IST

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को दिल्ली में एक विशाल कार्यक्रम आयोजित करके भारत इस मामले में दुनिया की अगुवाई करेगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित रहेंगे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल दिसंबर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है.

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री उस कार्यक्रम में स्वयं भी योग करेंगे या नहीं. केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह योग करेंगे.’’

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 175 सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त प्रस्ताव में योग को ‘‘स्वास्थ्य एवं कल्याण का एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने वाला’’ बताते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.
\"\"नाइक ने बताया, ‘‘मैंने प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया है और वह आएंगे.’’ उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर आयोजित होगा, जिसमें 40 से 50 हजार लोगों द्वारा योग किए जाने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम सुबह सात से साढ़े सात बजे तक चलेगा और देश भर में लोग एक साथ एक ही तरह के योग आसन करेंगे. इसी के अनुसार देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. मंत्री ने बताया कि इसके लिए पिछले एक महीने से प्रशिक्षण चल रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि दुनिया भर में 190 देशों के 250 शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. उनके अनुसार, ‘‘हमारे मिशन और दूतावासों ने योग से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने की व्यवस्था की हैं.

नाइक के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नौ जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में एक विशेष पोर्टल का शुभारंभ करेंगी.

\"\"नाइक ने बताया कि हर दिन योग दिवस के प्रति समर्थन कई गुणा बढ़ता जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘यह उन महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो हम दुनिया को दे रहे हैं. यह केवल स्वस्थ भारत नहीं बल्कि स्वस्थ विश्व है.’’

सूत्रों ने बताया कि 21 और 22 जून को सरकार योग पर एक सम्मेलन का आयोजन कर रही है जिसमें 18 देशों के वक्ता अपनी बात रखेंगे.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लोगो को प्रधानमंत्री और आयुष द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद पहले ही औपचारिक रूप से जारी किया जा चुका है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि योग के विभिन्न आयाम पर प्रधानमंत्री योग दिवस से कुछ पहले रोज़ाना एक पोस्ट साझा करेंगे. प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाना सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री पहले ही आह्वान कर चुके हैं कि योग को एक जन आंदोलन में बदल दिया जाए.

सूचना एवं प्रसारण सचिव बिमल जुल्का और आयुष सचिव निलंजन सान्याल ने प्रसारण उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ आज एक बैठक की और उनसे विभिन्न मंचों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करने को कहा. योग को लोकप्रिय बनाने के सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के लिए जाने माने टीवी अभिनेता अपना योगदान करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment