अब स्वास्थ्य और पोषण से जुड़ा वीडियो देखिए, पाइए पैसे

Last Updated 03 Jun 2015 02:14:42 PM IST

स्वास्थ्य और पोषण से जुड़े महत्वपूर्ण विषय पर ग्रामीण महिलाओं तक मोबाइल फोन के जरिए पहुंच बनाने की पहल के तहत महिला और बाल विकास मंत्रालय, यूनिसेफ ने एक कार्यक्रम शुरू किया है.


(फाइल फोटो)

इसके तहत चार ज्ञानवर्धक वीडियो भेजे जाएंगे और इन्हें देखने वाली महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी. महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस डिजिटल शिक्षा कार्यक्रम को पेश किया.

इसके तहत साल 2018 तक 2.5 करोड़ महिलाओं को शिक्षित किया जाएगा और 18 विभिन्न भाषाओं में वीडियो भेजे जाएंगे. कार्यक्रम को मंत्रालय, इंडियन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स, यूनीसेफ, हेल्थ प्रोग्राम और वोडाफोन के सहयोग से तैयार किया गया है.

इस वीडियो को केवल वोडाफोन के उपभोक्ताओं को निशुल्क भेजा जाएगा और चारों वीडियो डाउनलोड करने वाले को 10 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

यूनिसेफ के मुताबिक, पांच वर्ष से कम आयु के करीब 48 प्रतिशत बच्चे बेहद कुपोषित हैं. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि यह काफी नवोन्मेषी अभियान है और इसके लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं हैं.

हर गांव में ऐसी महिलाएं हैं जो मोबाइल फोन का उपयोग करती हैं. इन्हें ये पूरी तरह से निशुल्क प्राप्त ही नहीं होंगे, बल्कि इसे देखने पर उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी. मेनका ने कहा कि मंत्रालय अन्य कंपनियों से भी इसमें हिस्सा लेने की बात करेगा, जिससे अभियान की पहुंच बढ़ाई जा सके.

उन्होंने कहा कि इन वीडियो में यह भी बताया जाएगा कि अगर आप उपयुक्त आहार नहीं लेते हैं या कोई कुपोषित है तब क्या होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment