राहुल ने मोदी सरकार पर कटाक्ष किया परोक्ष रूप से

Last Updated 02 Jun 2015 07:05:28 PM IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में सत्तारूढ नरेंद्र मोदी सरकार पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि देश में ढांचागत सुविधाओं का विकास रेल लाइन बिछाना और सडकें जरूरी हैं लेकिन इससे कहीं ज्यादा जरूरी सभी लोगों को एकसमान अधिकार देना है.


राहुल ने मोदी सरकार पर कटाक्ष किया परोक्ष रूप से (फाइल फोटो)

श्री गांधी ने इंदौर के पास डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली महू में जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही.

श्री गांधी यहां डॉ अंबेडकर के 125 वीं जयंती वर्ष समारोह की शुरूआत करने आए थे. इसके लिए कांग्रेस ने काफी तैयारियां कीं. निर्धारित समय से लगभग दो घंटे विलंब से शुरू हुए कार्यक्रम में श्री गांधी ने किसी का नाम लिए बगैर आरोप लगाया कि मौजूदा दौर में जातिवाद हावी है. उन्होंने कहा कि सभी को बगैर किसी भेदभाव के उसके सभी अधिकार मिलना चाहिए.

अपने लगभग 14 मिनट के भाषण में श्री गांधी ने कहा कि सभी वगरें के लोगों को रोजगार मिलना चाहिए. ऊंचे पदों पर भी दलित वर्ग के लोगों को जाने का अधिकार मिलना चाहिए. सरकारी और गैरसरकारी संस्थानों में भी इस वर्ग के लोगों को रोजगार मिलना चाहिए.

इसके अलावा लोगों को चाहिए कि वे इंसानों के बीच किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करें.

श्री गांधी ने अपने भाषण के दौरान डॉ अंबेडकर के कायरें को भी याद किया और कहा कि उनके अधूरे कामों को पूरा किया जाएगा.

इस मौके पर पार्टी महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह पूर्व केंद्रयी मंत्री पी चिदंबरम ज्योतिरादित्य सिंधिया कुमारी सैलजा राज बब्बर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव और अन्य नेता मौजूद थे. स्थानीय मिलेट्री मैदान पर आयोजित सभा में हजारों लोग श्री गांधी को सुनने पहुंचे. इसके पहले श्री गांधी ने डॉ अंबेडकर स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किए.

जय भीम के नारे के साथ अपने भाषण की शुरूआत और समापन करने वाले श्री गांधी ने डॉ अंबेडकर के कार्यों और उनके संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा कि इससे यह भी साबित होता है कि बदलाव लाना इतना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि डॉ अंबेडकर के मिशन को पूरा करने का संकल्प वह लेते हैं और इस काम में उन्होंने सभी से मदद का आवान किया.

कांग्रेस के युवा नेता ने कहा कि सभी का सहयोग मिलने पर एक दिन पूरा देश डॉ अंबेडकर के मिशन को पूरा करने के लिए संकल्पित होगा. उन्होंने डॉ अंबेडकर की ओर से दलितों के उत्थान और देश के विकास के लिए किए गए कामों का जिक्र किया और कहा कि युवाओं को भी जातिवाद के खिलाफ चुप नहीं रहना चाहिए. उन्होंने जातिवाद को पूरी तरह से समाप्त करने की जरूरत बताते हुए कहा कि इस काम में युवा और सभी वर्ग के लोग आगे आएं.

श्री गांधी ने कहा --हम आज डॉ साहेब की 125वीं राष्ट्रीय जयंती वर्ष समारोह शुरू करने आए हैं. उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और शिक्षित रहो संघर्ष करो और संगठित रहो का नारा दिया था. उन्होंने ही हमें वन मेन वन वोट की बात बताकर अधिकारों के प्रति सजग किया था. अब हमें डॉ साहेब के मिशन को पूरा करना है.

इसके पहले श्री गांधी विमान से इंदौर पहुंचे और इंदौर से सडक मार्ग से 30 किलोमीटर से अधिक का सफर तय करके यहां आए. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पडोसी राज्य महाराष्ट्र के अलावा अनेक प्रांतों के नेता और कार्यकर्ता भी यहां पहुंचे. 





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment