देश में लू से अब तक 757 लोगों की मौत

Last Updated 27 May 2015 05:59:40 AM IST

देश भर में लू के कारण अब तक करीब 757 जानें गई हैं. दिल्ली समेत अधिकतर राज्यों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.


वाराणसी में गर्मी से बेहाल गिरे युवक के पास से गुजरते रहे लोग.

दिल्ली में गर्मी से लोग बेहाल रहे. साथ ही तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य भी प्रचंड गर्मी से जूझते रहे. 

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ओड़िशा के अंगुल में अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया जबकि महाराष्ट्र के चंद्रपुर और वर्धा में यह क्र मश: 46.6 और 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

देश के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से में अगले दो दिनों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि वहां गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे पारा कुछ नीचे गिरेगा. दूसरी तरफ कश्मीर घाटी में मौसम सुहाना है और अधिकतम तापमान करीब 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आंध्र प्रदेश में दो दिन में लू के कारण 149 लोग मारे गए हैं जिसके साथ राज्य में मृतकों की संख्या 551 हो गई है. अकेले गुंटूर जिले में 130 लोग मारे गए हैं. गुंटूर के बाद गोदावरी में सबसे ज्यादा 90, विजयनगरम में 78, विशाखापत्तनम में 112 और प्रकाशम जिले में 57 लोग मारे गए हैं. दूसरे जिलों में यह संख्या 8 से 36 के बीच है.

राजस्थान के कई हिस्सों में लू के कारण आम जनजीवन प्रभावित रहा. राज्य में 45.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ कोटा सबसे गर्म जगह रहा. इसके बाद जयपुर में सबसे ज्यादा 44.7, जैसलमेर में 44.2, बाड़मेर में 43.8, बीकानेर में 43.2, जोधपुर में 42.2 और श्रीगंगानगर में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटों में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने की बात कही है.

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही. राज्य में 46.4 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ इलाहाबाद सबसे गर्म जगह रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि 28 और 29 मई को राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा. पिछले एक हफ्ते से हरियाणा और पंजाब में लू की स्थिति बनी हुई है और मंगलवार को भी अधिकतर जगहों पर अधिकतम तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा.

चंडीगढ़, हिसार, करनाल, भिवानी, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला समेत दूसरी जगहों पर भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा. स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक यहां लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment