भूकंप के आएंगे सात और बड़े झटके!

Last Updated 12 May 2015 12:36:00 PM IST

नेपाल में आए भूकंप के बाद यह तीसरा बड़ा झटका है. सात झटके अभी और आ सकते हैं. विशेषज्ञों ने दस बड़े झटकों के आने की चेतावनी दी थी.


भूकंप (फाइल)

विज्ञानकयुग के बावजूद वैज्ञानिकों के लिए भूकंप का पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है कि भूकंप कहां और कब आयेगा. लेकिन वे भूकंप के बाद आये आफ्टर शॉक्स की चेतावनी देते रहे हैं.

पिछले महीने 25 अप्रैल को नेपाल में आये भूकंप के बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि कम से कम दस भूकंप के बड़े झटके आ सकते हैं और इसका प्रभाव भारत और खासकर उत्तर भारत पर हो सकता है.

इनमें अब तक तीन झटके आ चुके हैं. इस बड़ा झटका माना जा सकता है. खास बात यह है कि आफ्टर शॉक्ट की तीव्रता 6.3 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए लेकिन मंगलवार को आये भूकंप की तीव्रता 7.4 बताया गया.

भूगर्भ शास्त्री अरुण बापट के मुताबिक मंगलवार को आये भूकंप को आफ्टर शॉक नहीं माना जा सकता क्योंकि आफ्टर शॉक की तीव्रता इतनी नहीं होती.

अगर यह आफ्टर शॉक होता तो इसकी तीव्रता 6.3 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए थी. लेकिन यह 7.4 तीव्रता का झटका था इसलिए ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

खास बात यह है कि दुनिया में कहीं भी भूकंप की भविष्यवाणी के लिए कोई तकनीक या प्रौद्योगिकी का विकास नहीं हुआ है. इस लिए भूकंप की भविष्यवाणी संभव नहीं है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक भी ऐसा ही मानते हैं. उनके मुताबिक भूकंप कब आयेगा, इसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है.

भू-वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन आंतरिक प्रक्रियाओं से पृथ्‍वी का निर्माण हुआ है, वहीं भूकंप का कारण हैं. भूकंप सदियों से आ रहे हैं और आगे भी आते रहेंगे लेकिन कब और कहां भूकंप आयेगा इसकी भविष्‍यवाणी संभव नहीं है.


 





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment