कश्मीर में आतंकियों की संचार साजिश का खुलासा

Last Updated 07 May 2015 06:09:44 AM IST

आतंकवादी संगठन अब अपने खुफिया संदेशों को भेजने के लिए निजी कंपनियों के लगे मोबाइल टावरों पर विशेष प्रकार के उपकरण लगा रहे हैं.


उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की संचार साजिश का खुलासा

यह सिलसिला कब से शुरू हुआ है, इसे लेकर निश्चित तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है. लेकिन उत्तरी कश्मीर के बारामूला के सोपोर में सामने आई एक ऐसी ही घटना ने खुफिया एजेसियों के होश उड़ा दिए हैं.

यहां एक प्रमुख निजी मोबाइल कंपनी के टावर पर आतंकवादियों ने एक विशेष प्रकार का उपकरण लगा रखा था, जिसके जरिए वह वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकोल तथा ओवर स्काइप का इस्तेमाल कर रहे थे. इस विशेष उपकरण के हट जाने या हटाए जाने की भनक जब आतंकवादियों को मिली तो उन्होंने संबंधित निजी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी के कार्यालय जाकर वहां मौजूद कर्मचारियों को न केवल धमकाया बल्कि मारपीट भी की.

सूत्रों का कहना है कि मारपीट की घटना को लेकर निजी कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई. वजह साफ है कि धमकी देने वाले कुख्यात आतंकवादी थे. हालांकि यह खबर इलाके में तुरंत फैल गई और जानकारी मिलते ही  खुफिया तथा सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई. अब आतंकवादियों के विशेष उपकरण को लेकर जिला पुलिस जांच में जुट गई है.

जानकारी के मुताबिक, आतंकवादियों ने इस निजी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी के मैनेजर को बुरी तरह से पीटने के बाद उसका पहचान पत्र भी छीन लिया था. इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी कोई  मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं.

बताया जा रहा है कि आतंकवादियों द्वारा न केवल उत्तरी कश्मीर के इस इलाके में, बल्कि सूबे में कई जगह इस प्रकार के विशेष उपकरण लगाकर आतंकवादी बेखौफ व बेरोकटोक अपने गुप्त संदेश सरहद पार भेजने में लगे हुए हैं. बताया जाता है कि आतंकवादी अब इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. रेडियो सेट और मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करने में लगे हैं.

सूत्रों का कहना है कि खुफिया तथा सुरक्षा एजेंसियां आतंकवादियों की इस नई संचार साजिश का पता लगने के बाद सूबे में कई जगह लगे मोबाइल टावरों की जांच पड़ताल में लगे हैं कि कहीं आतंकवादी न केवल उत्तरी कश्मीर बल्कि समूची घाटी में लगे निजी मोबाइल टावरों का तो इस काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे.

सतीश वर्मा
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment