क्या भूकंप की भविष्यवाणी की जा सकती है ? सोशल मीडिया पर फैल रही हैं अफवाहें

Last Updated 27 Apr 2015 09:18:32 AM IST

भूकंप को लेकर अनेक मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैल रहीं अफवाहों के केंद्र सरकार ने जनता से अपील की कि अप्रामाणिक सूचनाओं को नहीं मानें.


फैल रहीं अफवाहों पर ध्यान न दें (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने जनता से अपील की कि अप्रामाणिक सूचनाओं को नहीं मानें और केवल सरकार के अधिकृत लोगों की बात पर ध्यान दें.
   
भूकंप को लेकर अनेक मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैल रहीं अफवाहों के मद्देनजर रात केंद्र सरकार ने जनता से अपील की कि अप्रामाणिक सूचनाओं को नहीं मानें और केवल सरकार के अधिकृत लोगों की बात पर ध्यान दें.
   
गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कुछ अंतरराष्ट्रीय संस्थानों द्वारा भूकंप की आशंका को लेकर जताये जा रहे पूर्वानुमानों को गलत और बेबुनियाद बताया.
   
उन्होंने कहा, ‘किसी विदेशी या घरेलू संगठन ने इस तरह का कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है. भूकंप की आशंका की खबरें पूरी तरह निराधार और गलत हैं.’
   
प्रवक्ता ने लोगों से अपील की कि इस तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. केवल गृह, रक्षा, विदेश मंत्रालयों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण या भारतीय मौसम विभाग के अधिकृत लोगों के बयानों पर ही ध्यान दिया जाए.

रविवार को दिनभर ऐसे संदेश वॉट्सऐप और दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर होते रहे जिनमें नासा द्वारा भारत में भूकंप की भविष्यवाणी की बात कही गई थी. भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, यह बकवास है.

नासा ने भारत में भूकंप की कोई भविष्यवाणी नहीं की है. यह बात सत्य है कि भूकंप की कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती लेकिन अब अफवाहों का बाजार इतना गर्म हो चुका है कि भारत सरकार को भी इसका ऐलान करना पड़ा है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment