उत्तर प्रदेश और बिहार में स्कूल दो दिन के लिए बंद

Last Updated 27 Apr 2015 06:52:43 AM IST

नेपाल केंद्रित विनाशकारी भूकंप के बाद रविवार की दोपहर एक बार फिर से उत्तर भारत भी कांप उठा. इसके चलते उत्तर प्रदेश और बिहार में स्कूलों की दो दिन की छुट्टी कर दी गई है.


कानपुर में भूकंप में गिरी इमारत के मल्बे को हटाते हुए.

उत्तर प्रदेश की लखनऊ राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में रविवार दोपहर फिर भूकम्प के झटके महसूस किये गये. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भूकम्प की आशंका के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल- कालेज अगले दो दिन तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक अपराह्न करीब 12 बजकर 43 मिनट पर लखनऊ, कानपुर, संतकबीरनगर, फैजाबाद, बहराइच, बलिया, महाराजगंज, कुशीनगर, अमेठी, उन्नाव, एटा तथा बाराबंकी समेत कई जिलों में भूकम्प के झटके महसूस किये गये. यह कम्पन करीब 45 सेकेंड तक रही.

\"\"भारत में भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित बिहार में भी इसकी आशंका को देखते हुए दो दिन तक स्कूल कालेजों की छुट्टी कर दी गई है.

ताजा झटके आने से घबराये लोग एक बार फिर घर से निकल कर सड़कों पर आ गये. सभी शापिंग माल और सिनेमाघर खाली करा लिये गये. अस्पतालों में भी फिर अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. राजभवन सूत्रों के मुताबिक कुशीनगर में एक कार्यक्र म में राज्यपाल राम नाईक के भाषण के दौरान अचानक भूकम्प आने पर उन्हें एहतियात के तौर पर फौरन बाहर निकाला गया और कक्ष को खाली करा लिया गया. उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में घायल एक और व्यक्ति ने दम तोड़ दिया है.                    

मुख्यमंत्री ने भूकम्प की आशंका के मद्देनजर प्रदेश के सभी स्कूलों को अगले दो दिन तक बंद रखने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने नेपाल में आपदा राहत में तैनात किये गये एम्बुलेंस और बस चालकों को 500 रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त भुगतान करने के आदेश भी दिये हैं. नेपाल में विनाशकारी भूकम्प के मद्देनजर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर पीड़ितों की मदद के लिए 10 ट्रक मिनरल वाटर, 10 ट्रक बिस्किट तथा एक ट्रक दवा रविवार को रवाना कर दी गयी. इसके अलावा लखनऊ के किंग जार्ज चिकित्सा विविद्यालय के 22 चिकित्सकों के एक दल भी नेपाल भेजा गया है.

भूकम्प से प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में  अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. भूकम्प के मद्देनजर सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को 24 घंटे संचालित कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए है. साथ ही प्रदेश के सभी चिकित्सालय, अग्निशमन, पुलिस राजस्व तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर तुरंत आवश्यक कार्यवाही की जा सके. प्रदेश स्तर पर उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण पिकप भवन  गोमती नगर में 24 घंटे नियंतण्रकक्ष को सक्रि य कर दिया गया है. इसका फोन नम्बर-0522-4015703 तथा फैक्स नं0-0522-4915723 है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment