नेपाल और उत्तर भारत में भूकंप के झटकों ने डराया, घर से भागे लोग

Last Updated 26 Apr 2015 01:00:29 PM IST

नेपाल-भारत में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गये. रविवार को 12.43 मिनट पर बिहार, यूपी, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, असम और झारखंड झटके महसूस किये गए.


भूकंप के झटके

दिल्ली और एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है. रविवार दोपहर 12.40 मिनट पर एक बार फिर झटके महसूस किए गए. करीब 10 से 15 सेकेंड तक झटके महसूस किए. लोग एहतियातन अपने घरों से बाहर निकल गए. ये झटके आफ्टरशॉक माना जा रहा है.

दिल्ली में मेट्रो रोक दी गई है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 आंकी गयी. अब तक किसी तरह के जानमाल की हानि की खबर नहीं हैै.

दिल्ली के बिहार, यूपी, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, असम और झारखंड में भी इसके झटके महसूस किये गये. लोग झटकों से खौफ में है.

मालूम हो कि नेपाल में रविवार को आये 7.9 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से आठ भारतीयों सहित करीब 2500 लोगों की मौत हो गयी. हालांकि अभी 2000 लोगों के मरने की आधिकारिक पुष्टि हुई है.

ताजा जानकारी के मुताबिक नेपाल में सुबह नौ  बजे के करीब फिर से भूकंप के झटके महसूस किये गये. रविवार सुबह से करीब छह बार भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. ये सातवां झटका है.

नेपाल में तीन लाख पर्यटकों के वहां अब भी फंसे होने की आशंका है. 546 भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकाला गया है. इस बीच कल देर रात फिर भूकंप के झटके महसूस किये गये. 72 घंटों तक भूकंप की चेतावनी जारी किये गये हैं. भारत में भी इससे तबाही हुई है. सबसे अधिक तबाही बिहार में हुई है जहां अब तक 56 लोगों के मारे जाने की खबर है.

माउंट एवरेस्ट से 18 शव निकाले गए हैं. इस बीच भूकंप के कारण आये भूस्खलन से 61 लोगों के घायल होने की खबर है.  नेपाल के पीएम इंडोनेशिया से वापस नेपाल लौट रहे हैं. नेपाल में दस दिन की छुट्टी की घोषणा की गयी है.

इस भूकंप से राजधानी में सदियों पुरानी धरहरा मीनार और प्रसिद्ध दरबार स्क्वेयर सहित कई प्रमुख इमारतें और मकान क्षतिग्रस्त हो गए. यह बीते 80 वर्षों का सबसे भयावह भूकंप है.

भूकंप का केंद्र काठमांडो से उत्तर पश्चिम में करीब 80 किलोमीटर दूर लामजुंग में था और बिहार तथा पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत के कई शहरों में भी इसका असर महसूस किया गया. चीन के साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी भूकंप महसूस किया गया.

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 आंकी गयी और इसके बाद 4.5 अथवा इससे अधिक तीव्रता के कम से कम 16 झटके महसूस किए गए.

नेपाल के वित्त मंत्री राम शरण महत कहा, ‘‘बारपक लारपक क्षेत्र में करीब एक हजार घरों में से 90 प्रतिशत मलबे के ढेर में तब्दील हो गए हैं.’’ भारतीय दूतावास के एक अधिकारी ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों में भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी की बेटी सहित आठ भारतीय शामिल हैं.

भारतीय दूतावास परिसर में एक मकान नष्ट हो गया जिसमें सीपीडब्ल्यूडी के एक कर्मचारी की बेटी की मौत हो गई.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment