भूकंप पीड़ितों के परिजनों को केन्द्र ने दिया दो-दो लाख मुआवजा

Last Updated 26 Apr 2015 12:26:18 PM IST

केंद्र सरकार ने नेपाल में आए भूकंप की वजह से बिहार सहित भारत में मरने वाले लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है.


भूकंप पीड़ित

नेपाल और उत्तर भारत के आए विनाशकारी भूकंप से जान-माल की भारी क्षति हुई है. सरकार ने विनाशकारी भूकंप के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को दो लाख रुपये की मुआवजा देने की रविवार को घोषणा की.

नेपाल में जहां मौत का आकड़ा 1900 के पार पहुंच चुका हैं. वहीं भारत में भूकंप के प्रकोप से 62 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर है.

भूकंप के कारण देश के जो राज्य सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं, उनमें नेपाल की सीमा से सटे राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. शनिवार को आए इस भूकंप की तीवता रिक्टर पैमाने पर 7.9 मापी गई.
    
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार ने भारत के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.
    
गृह मंत्रालय के अनुसार भूकंप के कारण भारत में 53 लोगों की मौत हो गई है और 240 लोग घायल हैं.
    
उत्तर प्रदेश में 11 लोगों की मौत हुई है और 69 लोग घायल हुए हैं जबकि पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हुई है और 35 लोग घायल हुए हैं.
    
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और उन्होंने पीड़ितों के लिए समय पर मदद सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं.
    
उन्होंने प्रभावित इलाकों में चिकित्सा कर्मियों समेत राहत एवं बचाव दल तत्काल भेजने का निर्देश दिया है. 

भूकंप का कहर नेपाल के सीमावर्ती राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी महसूस किया गया. इन राज्यों के अलावा जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, ओडिशा, असम और छत्तीसगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment