प्रणव, मोदी, सोनिया ने भूकंप में जानमाल की हानि पर दुख जताया

Last Updated 25 Apr 2015 10:39:07 PM IST

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांगेस प्रमुख सोनिया गांधी सहित देश के प्रमुख नेताओं ने भारत और नेपाल में आये विनाशकारी भूकंप में जान-माल के नुकसान पर दुख जताया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विनाशकारी भूकंप से निपटने के लिए हाईलेवर मीटिंग की.

वरिष्ठ नेताओं और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नेपाल और भारत के कई हिस्सों में आये विनाशकारी भूकंप में हुई जानमाल की हानि पर गहरा दुख जताया है जबकि सरकार ने पड़ोसी देश को इस त्रासदी से उबरने के लिए हर संभव मदद देने की प्रतिबद्धता जतायी है.

राष्ट्रपति मुखर्जी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘नेपाल में भूकंप से जानमाल की हानि के कारण बुरी तरह से हताश हूं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत स्थिति से निबटने के लिए नेपाल की सरकार को हर संभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है.’’ उन्होंने विभिन्न राज्य सरकारों एवं संबद्ध एजेंसियों से भूकंप से प्रभावित लोगों को राहत मुहैया कराने के लिए हर संभव मदद देने को कहा.

\"\"प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के भूकंप प्रभावित इलाकों और नेपाल के लिए राहत एवं बचाव टीमें फौरन भेजने का निर्देश दिया. उन्होंने इस पड़ोसी देश में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने के लिए उपयुक्त इंतजाम करने का भी आदेश दिया.

उन्होंने भूकंप से पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसके बाद यह निर्देश आया. बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) तथा भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शरीक हुए.

इससे पहले मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात की तथा इस मुश्किल घड़ी में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी भूंकप में मारे गये लोगों के प्रति संवेदना जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में भेजी गई हैं और कुछ और भेजी जा रही हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज नेपाल में आये भारी भूकंप से उत्पन्न स्थिति और भारत में इसके प्रभाव को लेकर चिंता जताई और आशा व्यक्त की कि जानमाल को नुकसान कम से कम होगा.

सोनिया गांधी ने कहा कि वह परेशानी में उन सभी लोगों की सहायता के लिए प्रार्थना करती हैं जो इस जबर्दस्त भूकंप से प्रभावित हुए हैं और आशा जताई कि नेपाल और साथ ही उससे लगे बिहार और उत्तर प्रदेश के इलाकों में नुकसान सीमित ही रहेगा.

राहुल गांधी ने अपने संदेश में कहा, ‘‘मेरी भावनाएं और प्रार्थना नेपाल और भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप से प्रभावित हुए लोगों के प्रति हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि जानमाल का नुकसान सीमित रहेगा और जिन्हें मदद की जरूरत हो उन्हें जल्द से जल्द सहायता मिलेगी.

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने विनाशकारी भूकंप को देखते हुए नेपाल को हरसंभव सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि हिमालय के इस देश के लिए सभी आवश्यक संसाधन भेजे गए हैं. उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की टीम, चिकित्सकों, कपड़े, दवाएं और पानी आदि नेपाल भेजने के लिए भारतीय वायुसेना को सेवा में लगाया गया है.
     
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘‘’नेपाल में भारतीय कृपया काठमांडो के हमारे दूतावास से संपर्क करें. हमारा दूतावास आपकी हर तरह से मदद करेगा.’

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘आज का दिन निश्चित तौर पर एक चुनौतीपूर्ण दिन है क्योंकि हमारे देश का एक बड़ा भाग और उससे भी ज्यादा नेपाल प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हम उनके प्रति बहुत दुखी जिनको जानमाल की हानि झेलनी पड़ी है.’’

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम आपदा प्रभावितों के साथ हैं. चाहे वह नेपाल में हों अथवा बिहार, सिक्किम अथवा पश्चिम बंगाल हो. जरूरत पड़ी तो मध्यप्रदेश मदद के लिए जरूर अपना हाथ बढ़ाएगा. हमारी पूरी संवेदना पीड़ितों के साथ है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर लिखा, ‘‘इस जबरदस्त भूकंप के बाद मेरी दुआएं नेपाल और समूचे भारत के लोगों के साथ हैं. मैं हर किसी के सुरक्षित होने की उम्मीद करती हूं. कृपया शांति बनाए रखें.’’

सपा के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने एक बयान में कहा, ‘‘संकट की इस घडी में पूरा समाजवादी वर्ग भूकंप पीडितों के परिवारों के साथ है. नेपाल हमारा पडोसी देश है. उसका दुख हमारा भी दुख है.’’

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इस प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वालों के प्रति गहरा शोक व्यक्त करते हुए सरकार से नेपाल को पूरा सहयोग देने की अपील की.

माकपा ने एक बयान जारी कर नेपाल तथा भारत के कई भागों में भूकंप के विनाशकारी प्रभाव पर स्तब्धता जताते हुए प्रभावित क्षेत्रों तक फौरन मदद पहुचाने की केन्द्र से अपील की.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नेपाल में आये भूकंप में मारे गये सैकड़ों लोगों के प्रति शोक जताते हुए पड़ोसी राज्य को भोजन के 20 हजार पैकेट सहित विभिन्न सहायता सामग्री भेजने की पेशकश की.

इस बीच अभिताभ बच्चन, शाहरूख खान एवं शाहिद कपूर सहित बालीवुड के विभिन्न अभिनेताओं ने ट्वीट कर भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया है.
 
श्रीनगर से प्राप्त समाचार के अनुसार कई कश्मीरियों ने अपने उन परिजनों, रिश्तेदारों एवं मित्रों के प्रति गहरी चिंता जतायी है जो नेपाल में काम कर रहे हैं क्योंकि पड़ोसी देश में यह आपदा आने के बाद से उनके साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment