भारत ने राहत सामग्री, दल के साथ चार विमानों को नेपाल रवाना किया

Last Updated 25 Apr 2015 09:20:09 PM IST

नेपाल में विनाशकारी भूकंप के बाद पड़ोसी देश की मदद के लिए भारत ने सी-130 परिवहन विमान सहित चार विमानों को तीन टन राहत सामग्री और 40 सदस्यीय राहत दल के साथ रवाना कर दिया.


राहत सामग्री के साथ विमान

विदेश मंत्रालय ने 24 घंटे चलने वाला एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है ताकि अपने नागरिकों को सूचना और अन्य सहायता मुहैया करायी जा सके.

विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि दो सी 17 ग्लोबमास्टर्स विमानों ने हिंडन वायुसेना केन्द्र से उड़ान भरी जबकि एक विमान को बठिंडा से भेजा गया है.

उन्होंने कहा कि 40 सदस्यीय आपदा मोचन बल अपने उपकरणों के साथ न केवल भारतीयों बल्कि नेपाली लोगों को राहत एवं बचाव सेवाएं मुहैया करायेगी.

जयशंकर ने कहा कि आपदा दल नुकसान का आकलन करेगा. उन्होंने कहा कि भारत रविवार को वायु मार्ग से इंजीनियरों के दल को भेजेगा ताकि नेपाल के लोगों की मदद कर सके.

विदेश सचिव ने कहा कि नेपाल के अनुरोध पर सरकार चिकित्सा दल एवं सचल अस्पताल भेजेगा.

उन्होंने कहा कि राहत सामग्री में तंबू एवं कंबल शामिल हैं जिनके लिए नेपाली सरकार ने अनुरोध किया था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक यह बात स्पष्ट तौर पर सामने आयी कि ‘‘हम नेपाल की सहायता के लिए जो कुछ भी संभव होगा, करेंगे.’’
    
नेपाल में फंसे हुए भारतीयों के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि सरकार को पर्यटक समूहों के बारे में विभिन्न राज्यों से सूचना मिली है तथा वह वास्तविक संख्या का पता लगाने का प्रयास कर रही है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘‘’नेपाल में भारतीय कृपया काठमांडो के हमारे दूतावास से संपर्क करें. हमारा दूतावास आपकी हर तरह से मदद करेगा.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment